BREAKING NEWS
Search
Hygiene

लॉक डाउन के समय खुद को कैसे रखें hygiene, अपनाएं ये टिप्स

222

New Delhi: कोरोना वायरस से देश में अब तक 315 लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, देश भर में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जनता कर्फ्यू हैं। इसके तहत लोग सुबह 7 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक घर में रह रहे हैं और बाहर नहीं आ रहे हैं। वहीं,  लोग अपने घरों के दरवाजे, बालकनी और छतों से शाम में 5 बजे ताली और थाली की मदद से उन लोगों का अभिवादन करने वाले हैं जो कोरोना वायरस से देश को मुक्त करने के लिए अपनी सेवा दे रहे हैं। अगर आप भी जनता कर्फ्यू के तहत घर पर है तो आइए जानते हैं कि घर पर खुद को कैसे स्वस्थ रखें।

जूते-चप्पल घर के बाहर रखें

घर के बड़े लोग पुराने समय में जूते-चप्पल बाहर रखने की सलाह देते थे। उस समय बड़ा छोटा नहीं देखा जाता था बल्कि स्वस्थ रहने के लिए ऐसा करते थे। अब समय आ गया है कि हम फिर से उस प्रथा को अपनाएं और जूते-चप्पल बाहर रखें। अगर घर पर दूध वाला, रसोईया, काम करने वाली महिला, सब्जीवाला कोई भी आता है तो उन्हें अपने जूते-चप्पल घर के बाहर खोलने की सलाह दें।

हाथों को धोते रहें, यह बहुत जरूरी है

अगर कोई व्यक्ति घर पर आता है तो उन्हें हाथ धोने की सलाह दें। इसके लिए आप उन्हें हैंड वॉश, शॉप और सैनिटाइज़र दें। इसके साथ आप और आपके पूरे परिवार को हाथ धोने की आदत डाल देनी चाहिए। कम से कम हर एक घंटे के बाद अपने हाथों को जरूर धोएं।

खुद को कोरोना वायरस से मुक्त रखें

लॉक डाउन के समय जब भी आपको छींक अथवा खांसी आए तो रुमाल का इस्तेमाल करें। इससे आपका घर वायरस मुक्त रहेगा। इसके लिए आप WHO की एडवाइजरी को देखें।

ऑनलाइन फ़ूड को फ़िलहाल टाल दें

हम में से कई लोग अब भी ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करते हैं। इस समय आपको बचाव करने की जरूरत है। इसलिए अगर हो सके तो फ़िलहाल ऑनलाइन फ़ूड को नो कहे।

एक दूसरे को स्पेस दें

हर एक व्यक्ति सोशल मीडिया और टीवी पर कोरोना वायरस से अपडेट हो रहे हैं। इससे उनके मन में भय का माहौल है। ऐसी परिस्थिति में आपको एक दूसरे को स्पेस देने की जरूरत है। बेवजह फोन कर किसी को परेशान न करें।

रोज नहाएं

अगर हो सके तो दिन में दो बार जरूर नहाएं। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और वायरस आपसे दूर रहेगा। घर की साफ़ सफाई का भी ध्यान रखें। बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होती है। उन्हें कोरोना वायरस से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां के बारे में बताएं और हाथों को हर एक घंटे में धोने के लिए कहें।

पुराने सामानों को डस्टबिन में डालें
एक बार लॉक डाउन होने के बाद पुराने चीज़ों का इस्तेमाल न करें। इसमें साबुन, शैम्पू, टूथब्रश, लूफा आदि हो सकता है। इन सब चीज़ों से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।