BREAKING NEWS
Search
ICC Women's T20 World Cup

ICC Women’s T20 World Cup के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम, ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास

150

New Delhi: भारतीय टीम ने बिना सेमीफाइनल खेले आइसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है। पहली बार भारतीय टीम आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। भारत और इंग्लैंड के बीच सिडनी में आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 का पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाना था, लेकिन बारिश के कारण ये मैच रद हो गया।

इस नियम से फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

भारतीय टीम इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी के नियम के आधार पर बिना सेमीफाइनल खेले सीधे महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गई है। दरअसल, भारत ने लीग दौर में सबसे ज्यादा मैच जीते थे और टीम इंडिया ग्रुप ए में नंबर वन थी। यही कारण है कि टीम इंडिया अंकों के आधार पर फाइनल का टिकट हासिल कर पाई है, जो पहली बार है।

ऐसा रहा है भारत का विश्व कप का सफर

आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो भारतीय टीम ने अपने चारों लीग मैच जीते हैं। भारत ने सबसे पहले मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से, बांग्लादेश को 18 रन से और न्यूजीलैंड को 3 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। वहीं, आखिरी लीग मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 7 विकेट से मात दी थी। इसके बाद सेमीफाइनल इंग्लैंड के खिलाफ होना था, जो बारिश के कारण बिना टॉस फेंके रद हो गया और टीम इंडिया महामुकाबले के लिए क्वलीफाई कर गई।

पहली बार फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

भारतीय टीम ने साल 2009 से 2018 तक 6 बार आइसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप में हिस्सा लिया था, लेकिन एक भी बार भारतीय टीम फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। हालांकि, टीम इंडिया ने तीन सेमीफाइनल खेले थे, लेकिन एक भी बार सेमीफाइनल में जीत नहीं हासिल की थी। यहां तक कि इस बार भी सेमीफाइनल में भारत ने जीत हासिल नहीं की है, लेकिन फाइनल में प्रवेश कर लिया है, क्योंकि सेमीफाइनल बारिश में धुल गया है।

महिला टी20 विश्व कप में भारत का बेस्ट प्रदर्शन

साल 2009 में आइसीसी महिला टी20 विश्व कप की शुरुआत हुई थी। उस दौरान भारतीय टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। इसके बाद साल 2010 और 2018 के वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम ने सेमीफाइनल खेला था, लेकिन हर बार हार मिली। वहीं, अब देखना ये है कि क्या पहली बार फाइनल में पहुंची भारतीय टीम विश्व कप की ट्रॉफी उठा पाएगी या नहीं। विश्व कप 2020 का फाइनल मैच रविवार 8 मार्च को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।