BREAKING NEWS
Search
Lockdown in bihar

LockdownNow की नहीं मानी बात तो अब बिहार में पुलिस भी दिखा देगी औकात

344

Patna: कोरोना को लेकर बिहार सरकार ने रविवार की शाम पूरे राज्य में लॉकडाउन घोषित किया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन का निर्देश जारी किया था, जिसके बाद सोमवार की सुबह से लॉकडाउन का आदेश जारी हो गया है। लेकिन पहले ही दिन इस आदेश की राजधानी पटना में बस वालों ने लॉकडाउन के आदेश की धज्जियां उड़ाईं जिसके बाद अब पुलिस-प्रशासन ने कड़ी सख्ती दिखाने की ठानी है।

पटना के सबसे बड़े और अंतर्राज्यीय बस अड्डा मीठापुर बस स्टैंड (Bus Stand) में सोमवार को राज्य के बाहर से आए लोगों की काफी भीड़ देखने को मिल रही हैं और लोग अपने घर को पहुंचने के लिए परेशान दिख रहे हैं। हालांकि जिला प्रशासन ने लोगों को घर का जिम्मा उठाते हुए कुछ बसों की व्यवस्था की लेकिन उसमें भेड़-बकरियों की तरह यात्रियों को ठूंस-ठूंस कर ले जाया जा रहा था।

इसकी जानकारी मिलते ही पुलिस प्रशासन ने सख्ती दिखायी और लॉकडाउन उल्लंघन मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है। प्रशासन की तरफ से लॉकडाउन का उल्लंघन करनेवाले 50 ऑटो को जब्त कर लिया गया है।

प्रमंडलीय आयुक्त पटना ने उच्च स्तरीय बैठक कर लॉकडाउन के आदेश का सशक्त एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने तथा उल्लंघन करने वालों पर विधिसम्मत कार्रवाई करने का  दिया निर्देश जारी किया है।

*आटो , ई-रिक्शा एवं  बस  चलाने पर किया जाएगा जब्त।

*बस स्टैंड के अप्रोचिंग रोड को बंद करने का दिया निर्देश।

*लाकडाउन को सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की हुई तैनाती ।

*शहर में भीड़-भाड़ एवं वाहन परिचालन पर नजर रखने हेतु लगातार पेट्रोलिंग करने का दिया निर्देश।

*पीपा पुल बंद करने का निर्देश।

*पूरे पटना में आज से चलेगा रोको टोको अभियान।

*उल्लंघन करने वालों पर इस अभियान के तहत होगी कार्रवाई।

*जिला  एवं अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष हुआ गठित।

*नियंत्रण कक्ष से सतत एवं प्रभावी मानिटरिंग जारी।

*लॉकडाउन की स्थिति पर लगातार नजर बनाए रखने हेतु नियंत्रण कक्ष में  टी वी  स्थापित।

*बैठक में पुलिस महानिरीक्षक केंद्रीय क्षेत्र पटना श्री संजय सिंह, जिलाधिकारी पटना श्री कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक श्री उपेंद्र शर्मा ,पुलिस अधीक्षक यातायात श्री डी अमरकेश सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सेंट्रल आईजी संजय सिंह ने की अपील।। बिना वजह ना निकले घर से बाहर। पुलिस ने बढ़ाई चौकसी। ऑटो या अन्य वाहनों चालकों से वसूलेगी जुर्माना। नहीं माने तो सीज होंगे वाहन। जरूरत पड़ी तो प्राथमिकी भी दर्ज करेगी पुलिस।

वहीं, बिहार के लखीसराय में लॉकडाउन  सुबह से बेअसर दिख रहा  है। इसका एक कारण यह भी है कि कल बाजार बंद था। आज बाजार दुकान खुलते ही लोगों की भीड़ बाजार में उमड़ पड़ी। लोग जरूरत के सामान खरीदने को बाजार में जमे हैं। ऑटो, ई रिक्शा भी रोज की तरह चल रहे। एनएच पर लंबी दूरी के वाहनों का परिचालन बंद है। प्रशासन को माइकिंग की व्यवस्था करनी चाहिए जो अबतक नहीं की गई है।

बिहार सरकार ने लॉक डाउन के सर्कुलर के साथ ही सभी गाड़ियों के परिचालन पर रोक लगा रखी है लेकिन  मीठापुर बस स्टैंड पर बाहर से आए सैकड़ों की संख्या में जहां लोगों की भीड़ इकट्ठी देखी गई वहीं बस में बैठने के लिए लोगों के बीच मारामारी की भी नौबत आ गई।

इस तरह की अफरा-तफरी के बीच किसी तरह बसों में सवार होने के लिए लोग परेशान थे तो वहीं अपने घर पहुंचने के लिए हर कोशिश जारी थी। इस दौरान लोगों की इस भीड़ के लिए बस पर न तो किसी तरह की स्क्रीनिंग की सुविधा थी नहीं बस स्टैंड के किसी कोने में यात्रियों की स्कैनिंग की जा रही थी। लोग परेशान बदहवास से नजर आ रहे थे।

बता दें कि पटना के मीठापुर बस अड्ड  से झारखंड, नेपाल, दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों और बिहार के सभी जिलों के लिए बसें खुलती हैं, ऐसे में सवाल ये उठता है कि पटना के बीचोबीच स्थित इस हवाई अड्डे में लॉक डाउन के आदेश के बावजूद इतनी संख्या में यात्रियों की भीड़ थी और उ्नकी स्क्रीनिंग किए जाने की व्यवस्था नही दिखी और लॉकडाउन की भी  धज्जियां उड़ाई गईं।