BREAKING NEWS
Search
खनन

माफियाओं की मनमर्जी से अवैध खनन जारी, पुलिसिया सख्ती बेमानी

286

खनन माफियाओं के साथ पुलिस भी हो गई है बेलगाम…

Tabish Ahmed

ताबिश अहमद

 

 

 

 

 

वाराणासी: प्रशासन की सख्ती पर खनन माफियाओं की मनमानी भारी पड़ रही है। खनन पर रोक लगाने की तैयारी के बाद भी अभी तक जंसा क्षेत्र मे अवैध खनन पर रोक नही लग पा रही है। जंसा क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों मे लगातार अवैध रुप से खनन किया जा रहा है।

सूत्रों बताते हैं कि उक्त मामले की जानकारी पुलिस को रहती है लेकिन खनन माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही नही होने से अवैध खनन का दौर जारी है। प्रशासन की सख्ती पर खनन माफियाओं की मनमानी भारी होने से पुलिस की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान उठ रहा है।

जंसा थाना क्षेत्र के राखीनेवादा, भतसार सहित दर्जनों क्षेत्रों मे लगातार मिट्टी व बालू का अवैध खनन से दस फिट से पन्द्रह फिट तक गडढा हो रहा है। सवाल यह है की अगर पुलिस सख्त होती और कड़ी निगरानी होती तो अवैध रुप से खनन नही होता, बताया जाता है की राखी नेवादा वरुणा नदी के किनारे बीते दस दिनो से नीरज पाण्डेय नामक व्यक्ति रोज खनन करवाते है, वही ग्रामीणों नें जब अवैध खनन का विरोध किया तो नीरज ने यह कहा की मेरा खनन कराने का परमिट है।

ग्रामीण नें जब देखने के लिए परमिट की माँग किया तो वह ग्रामीणों को दिखाने मे हिला हवाली करने लगा। ग्रामीण जंसा पुलिस पर सवालिया निशान लगा रहे है कि जंसा पुलिस के मिली भगत से राखी नेवादा नदी के किनारे लगभग दस दिनो से लगातार खनन हो रहा है, जिस पर पुलिस गश्त के दौरान भी कोई कार्यवाही नही करती, खनन होता देख पुलिस बैरंग वापस लौट आती है।

उप जिलाधिकारी राजातालाब ईशा दुहन गत दिनो भिटकुरी चौराहा व परसीपुर, हरसोस के पास से ट्रैक्टर व जेसीबी को पकड़कर पुलिस को सौपकर अवैध खनन पर कार्यवाही करने का आदेश दिया था। एसडीएम द्वारा कुछ दिन पहले अवैध खनन का खुलासा करने से अब पुलिसिया मिली भगत की चर्चाएं भी क्षेत्र मे जोरों पर होने लगी है।