UP Police

यूपी पुलिस की बढ़ी ताकत, मिली 398 नयी महिला कांस्टेबल

308

पुलिस लाइन में पासिंग आऊट परेड के दौरान 465 में से 398 महिला पुलिसकर्मियों को संकल्प दिलाया गया…

Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

वाराणसी। लोकसभा चुनाव 2019 से पहले यूपी पुलिस की ताकत बढ़ गयी है। गुरुवार को पुलिस लाइन में रिक्रूट आरक्षियों का प्रशिक्षण अवधि पूर्ण होने पर पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। परेड में ही महिला पुलिसकर्मियों को समाजसेवा की शपथ दिलायी गयी।

पुलिस लाइन में 465 में से 398 महिला पुलिसकर्मियों को संकल्प दिलाया गया है। संकल्प लेने के बाद इन महिला पुलिसकर्मियों की विभिन्न जिलों में तैनाती की जायेगी। एडीजी जोन पीवी रामाशास्त्री ने खुद परेड की सलामी ली और शपथ दिलायी। आईजी रेंज विजय सिंह मीना व एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने महिला पुलिसकर्मियों को समाज की सेवा करने का संकल्प दिलाया।

महिला पुलिसकर्मियों व उनके अभिभावकों के चेहरे पर प्रशिक्षण अवधि पूर्ण होने की खुशी साफ दिख रही थी। लगभग छह माह तक कठोर प्रशिक्षण के बाद इन महिला पुलिसकर्मियों की थानों में तैनाती का रास्ता साफ हो गया है। पासिंग आउट परेड में कुल 17 टोली बनायी गयी थी। इनकी जिम्मेदारी तीन कमांडर को सौंपी गयी थी जिसमे राधिका मौर्या, रेखा यादव व नीलम सिंह शामिल थी।

लोकसभा चुनाव 2019 को देखते हुए यूपी पुलिस की ताकत बढ़ जायेगी। विभाग में नयी महिला पुलिसकर्मियों के शामिल होने से उनकी कमी दूर होगी।

पीएम नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के चलते बनारस में सबसे अधिक वीवीआईपी आगमन होता है और फोर्स की कमी के चलते अन्य जिलों से पुलिसकर्मियों को बुलाना पड़ता है, लेकिन अब रेंज को नयी महिला पुलिसकर्मी मिलने जाने से विभाग में कर्मचारियों की कमी दूर होगी।