BREAKING NEWS
Search
team india

भारत ने इंग्लैंड को 66 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

143
Share this news...
 खेल डेस्क. टीम  इंडिया ने 3 वनडे की सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 66 रन से शिकस्त दी। इसी के साथ 2019 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला भी ले लिया। तब ग्रुप मुकाबले में इंग्लैंड 31 रन से जीती थी। मौजूदा सीरीज में टीम इंडिया ने 1-0 की बढ़त बना ली है। अगले दोनों मैच 26 और 28 मार्च को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में ही खेले जाएंगे। 98 रन की पारी खेलने वाले शिखर धवन मैन ऑफ द मैच चुने गए।

पुणे में खेले गए पहले वनडे में भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट गंवाकर 317 रन बनाए। जवाब में इंग्लिश टीम 42.1 ओवर में 251 रन ही बना सकी। एक समय इंग्लैंड का स्कोर बिना विकेट गंवाए 135 रन था। यहां लग रहा था कि टीम इंडिया मैच गंवा देगी, लेकिन शार्दूल ठाकुर और डेब्यू मैच खेल रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने मिलकर 7 विकेट लेते हुए बाजी पलट दी। कृष्णा ने 4 और शार्दूल ने 3 विकेट लिए।

कृष्णा डेब्यू वनडे में 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले 16 भारतीय गेंदबाजों ने डेब्यू वनडे में 3-3 विकेट लिए थे। इनमें वरुण एरॉन, हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा और जहीर खान जैसे खिलाड़ी हैं।

बेयरस्टो शतक से चूके

इंग्लैंड के लिए ओपनर जॉनी बेयरस्टो ने 66 बॉल पर 94 रन की पारी खेली। ओपनर जेसन रॉय ने 35 बॉल पर 46 रन बनाए। इनके अलावा मोइन अली ने 30 और ओएन मोर्गन ने 22 रन बनाए। भारत के लिए तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 2 और स्पिनर क्रुणाल पंड्या ने 1 विकेट लिया।

भारत की पारी

भारत की पारी में सबसे ज़्यादा 98 रन ओपनर शिखर धवन ने बनाए. इंग्लैंड के साथ सिरीज़ में नाक़ाम रहने वाले केएल राहुल ने नाबाद रहते हुए 62 रनों का योगदान दिया.

वहीं, अपने वनडे करियर का आगाज़ करने वाले क्रुणाल पांड्या ने भी 58 नाबाद रन बनाए हैं.

कप्तान विराट कोहली ने अपना फॉर्म ज़ारी रखते हुए 56 रन बनाए. रोहित शर्मा ने भी 28 रनों की पारी खेली. श्रेयस अय्यर और हार्दिक पांड्या आज के मैच में कोई ख़ास प्रदर्शन नहीं कर सके.

उधर, इंग्लैंड की ओर से सबसे बढ़िया गेंदबाजी आलराउंडर बेन स्टोक्स ने की. अपने आठ ओवर के स्पेल में उन्होंने 34 रन देकर तीन विकेट लिए. मार्क वुड ने 75 रन देकर दो विकेट लिए.

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी

भारत और इंग्लैंड वनडे सिरीज़ के तीनों मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जाने वाले हैं. इस मैच में मंगलवार को इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत से पहले बल्लेबाज़ी करने को कहा.

आज के मैच में भारत के दो खिलाड़ी अपने वनडे करियर का आगाज़ कर रहे हैं. हार्दिक पांड्या के भाई और ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या के साथ दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्ण को भारतीय टीम की कैप दी गई है.

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की द्विपक्षीय वनडे सिरीज़ की मंगलवार से शुरुआत हो रही है.

सिरीज़ के तीनों मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जाएंगे. इसके पहले मैच में मंगलवार को इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत से पहले बल्लेबाज़ी करने को कहा है.

हार्दिक पांड्या के भाई और ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या के साथ दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्ण को भारतीय टीम की कैप दी गई है.

मैच से पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बताया कि रोहित शर्मा, शिखर धवन और उनके बाद श्रेयस अय्यर को चौथे नंबर पर जबकि केएल राहुल को पॉंचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए भेजा जाएगा.

हार्दिक और क्रुणाल छठे और सातवें नंबर पर आ सकते हैं. टीम में शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार के साथ प्रसिद्ध कृष्ण को तेज़ गेंदबाज़ी की ज़िम्मेदारी दी गई है. स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव को जगह दी गई है.

इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन ने बताया कि उनकी टीम में सैम बिलिंग्स, टॉम कुरैन और मोइन अली वापसी कर रहे हैं. घायल होने के चलते जोफ्रा आर्चर इस मैच में नहीं खेल रहे हैं.

Share this news...