Dhoni and Kohli

भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा मैच कल, सीरीज में 1-0 से आगे है टीम इंडिया

667

नई दल्ली। भारत-न्यूजीलैंड के बीच पांच मैच की सीरीज का दूसरा वनडे शनिवार को माउंट माउनगानुई के बे ओवल मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया पहला वनडे जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है। टीम इंडिया के लिए राहत की बात यह है कि ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को खेलने की अनुमति मिल गई है। वे तीसरे वनडे में खेल सकते हैं। हार्दिक ने करण जौहर के चैट शो पर महिलाओं को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिसके बाद अनिश्चितकाल के लिए उनको सस्पेंड कर दिया गया था। प्रशासकों की समिति (सीओए) ने गुरुवार को हार्दिक और लोकेश राहुल पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया। हार्दिक न्यूजीलैंड के लिए रवाना हो चुके हैं। वहीं, राहुल इंडिया-ए के साथ जुड़ेंगे। हार्दिक ने अपना पिछला मैच सितंबर 2018 में एशिया कप के दौरान खेला था।

तब पाकिस्तान के खिलाफ वे चोटिल हो गए थे। इसके बाद उन्हें टीम से बाहर रहना पड़ा था। माउंट माउनगानुई में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। न्यूजीलैंड यहां अब तक छह वनडे खेल चुका है। इसमें से उसने तीन जीते और तीन हारे हैं। वह इस साल यहां दो वनडे खेली है, जिनमें से दोनों ही उसने जीते हैं। इस पिच पर सर्वश्रेष्ठ स्कोर सात विकेट पर 371 है, जिसे 2009 में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था  न्यूजीलैंड ने वह मुकाबला 45 रन से जीता था। सीरीज का तीसरा वनडे 28 जनवरी को इसी मैदान पर होना है। माउंट माउनगानुई की पिच पारंपरिक तौर पर तेज गेंदबाजों को मदद करती है। पहले वनडे में टीम इंडिया ने तेज गेंदबाज के तौर पर भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी, जबकि ऑलराउंडर के तौर पर विजय शंकर को खिलाया था।

विजय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। केदार जाधव ने वैकल्पिक गेंदबाज के तौर पर तीन ओवर फेंके थे, जिसमें उन्होंने 17 रन दिए थे। ऐसे में टीम प्रबंधन शुभमन गिल को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका दे सकता है। शुभमन पार्टटाइम गेंदबाज की भूमिका भी निभा सकते हैं। न्यूजीलैंड की टीम भी अपने प्लेइंग-11 में एक बदलाव कर सकती है। पिछले वनडे में न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्युसन और टिम साउदी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। फर्ग्युसन बल्लेबाज के तौर पर भी असफल रहे थे। न्यूजीलैंड टीम में मिशेल सैंटनर एकमात्र स्पिनर हैं। ऐसे में न्यूजीलैंड टीम प्रबंधन दूसरे वनडे में ईश सोढ़ी को अंतिम-एकादश में शामिल कर सकता है। 

सम्भावित खिलाड़ी
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, विजय शंकर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद शमी।
न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, मिशेल सैंटनर, लॉकी फर्ग्युसन, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोलस और टिम साउदी।