Coronavirus

चीन में सप्लाई चेन प्रभावित होने से महंगाई बढ़ी, 908 लोगों की मौत

115

कोरोना वायरस का असर चीन के अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा है। इससे महंगाई काफी बढ़गई है। वायरस का व्यापार, यात्रा और सप्लाई चेन पर काफी प्रभावित हुई है। इसके चलते उपभोक्ता मूल्य पिछले आठ साल में अपनी उच्चतम दर से बढ़ रहा है। खुदरा महंगाई को प्रमुख तौर पर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) से मापा जाता है। यह दिसंबर में 4.5% था और पिछले महीने बढ़कर 5.4% हो गया।

पोर्क और सब्जियों की कीमत में 20.6 प्रतिशत का इजाफा हुआ। ब्लूमबर्ग के एक सर्वेक्षण में विश्लेषकों द्वारा अनुमानित मासिक आंकड़ा 4.9 प्रतिशत से अधिक है , जो अक्टूबर 2011 के बाद सबसे ज्यादा है।

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मरने वालों की संख्या 908 हो गई है। वहीं, मरीजों की संख्या 40 हजार से अधिक हो गई है। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ही वायरस के प्रकोप के मद्देनजर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर चुका है।

Coronavirus Updates-

चीन ने 10.26 बिलियन डॉलर का फंड किया जारी

चीन के वित्त मंत्रालय ने कहा कि रविवार को सरकार के सभी स्तरों ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शनिवार दोपहर तक कुल 10.26 बिलियन डॉलर (71.85 बिलियन युआन ) फंड का आवंटन किया है। फंड का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा कि वायरस से लड़ने के लिए हर क्षेत्र में प्रयास वित्तीय बाधाओं से बाधित नहीं हो।

WHO की टीम बीजिंग रवाना

कोरोना वायरस के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार को डॉ. ब्रूस आयलवर्ड के नेतृत्व में एक अंतरर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ टीम को चीन भेजा है।

रविवार को 97 लोगों की मौत

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार रविवार को इससे 97 लोगों की मौत हुई। यह एक दिन में इस वायरस से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है। घातक संक्रमण के 3,062 नए मामलों की पुष्टि हुई। आयोग के अनुसार, 90 की मौत हुबेई प्रांत में हुई, जिसमें दो अन्हुई और हीलोंगजियांग, जियांगक्सी, हैनान और गांसु में एक-एक की मौत हुई।

3,281 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दी गई

आयोग ने बताया कि कुल 908 लोगों की बीमारी से मौत हुई है और अब तक 40,171 मामलों की पुष्टि हुई है। रविवार को स्वास्थ्य में सुधार के बाद 3,281 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हुबेई में 356 रोगियों समेत सहित अब तक 630 से अधिक लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।