Instagram IGTV button

Instagram ने होम स्क्रीन से हटाया IGTV बटन, जानें क्या है वजह

169

New Delhi: फोटो शेयरिंग ऐप Instagram ने अपनी ऐप की होम स्क्रीन से IGTV आइकन को हटा दिया है। इसे हटाने का मुख्य कारण यह है कि इसे ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल नहीं कर रहे थे। IGTV की स्टैंडएलोन ऐप को कंपनी द्वारा वर्ष 2018 में लॉन्च की गई थी। IGTV बटन का खराब रिसेप्शन भी बटन को हाटने की एक वजह रही है। कंपनी ने बताया है कि ज्यादातर लोग IGTV कंटेंट प्रीव्यू के जरिए IGTV चैनल इन एक्सप्लोर, क्रिएटर्स प्रोफाइल, और स्टैंडअलोन आईजीटीवी ऐप ढूंढ रहे हैं। इसी के चलते होम स्क्रीन से इसे हटा दिया गया है।

IGTV ऐप को 1 बिलियन से ज्यादा Instagram यूजर्स में से 7 मिलियन यूजर्स द्वारा डाउनलोड किया गया है। वैश्विक स्तर पर TikTok के आंकड़ों की बात करें तो इसे 1.15 बिलियन बार डाउनलोड किया गया था। देखा जाए तो अगर IGTV बटन का रिस्पॉन्स कंपनी को अच्छा नहीं मिला है तो कंपनी का यह कदम एकदम सही है।

इससे पहले Instagram ने एक नया फीचर रोलआउट किया था। यह हाल Boomerang स्टोरीज फीचर है। इसमें यूजर्स को SloMo, Echo और Duo जैसे ऑप्शन दिए गए हैं। वहीं, कुछ दिन पहले आई एक रिपोर्ट की मानें तो इसके डेस्कटॉप वर्जन के लिए एक नया फीचर की टेस्ट किया जा रहा है। इसके बाद यूजर्स मोबाइल की तरह ही डेस्कटॉप से भी डायरेक्ट मैसेज की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। इसके लिए कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया है।

 Instagram ने पोस्ट में कहा है कि कंपनी वेब के लिए डायरेक्ट मैसेजिंग की टेस्टिंग कर रही है। अगर यह टेस्टिंग सफल हो जाती है तो आप वेब से मैसेज को पढ़ भी सकते हैं और रिप्लाई भी कर सकते हैं। ट्वीट के साथ ही कंपनी ने इसकी डेस्कटॉप की इमेज भी शेयर की है। ऐसे में माना जा सकता है कि इस फीचर को जल्द ही यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा सकता है।