rajasthan panchayti raj

राज्य सरकार ने शिक्षण संस्थाओं में सुविधाओं पर ध्यान देने के लिए दिए निर्देश

42
Omprakash Varma

ओमप्रकाश वर्मा

धौलपुर। राज्य सरकार के ग्रामीण एवं पंचायती राज विभाग ने शिक्षण संस्थानों में सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं मौजूद सुविधाओं की नियमित साफ-सफाई के निर्देश दिए हैं।

धौलपुर पंचायत समिति के विकास अधिकारी लखन सिंह ने बताया कि राज्य सरकार के ग्रामीण एवं पंचायती राज विभाग ने बालक-बालिकाओं की संख्या के अनुरूप मय जलापूर्ति के शौचालय एवं मूत्रालय बनवाने, शुद्ध एवं पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराने, ग्रुप हैंड वॉश की सुविधा उपलब्ध कराने, उपलब्ध शौचालय, पेयजल एवं ग्रुप हैंड वॉश सुविधा की नियमित साफ-सफाई के निर्देश दिए हैं।

लखनसिंह ने बताया कि अभी भी कई शिक्षण संस्थानों में सुविधा का अभाव है। इसके दृष्टिगत सरकार ने शौचालय, पेयजल एवं ग्रुप हैंड वॉश सुविधा की नियमित साफ-सफाई व संधारण के निर्देष देते हुए तरल एवं ठोस कचरे का प्रबंधन व निस्तारण के आदेश जारी किए हैं।

उन्होंने बताया कि कई स्थानों से उन्हें अशुद्ध पेयजल व गंदगी से अटे शौचालयों की शिकायतें प्राप्त हुई थी। इतना ही नहीं शिक्षण संस्थानों में पेयजल व शौचालयों के अभाव की शिकायतें प्राप्त हुई थीं।

साथ ही विकास अधिकारी ने बताया कि शिक्षण संस्थाओं में उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं पर निगरानी रखने के लिए ग्राम विकास अधिकारी की जवाबदेही भी तय की गई है। इससे सुविधा संबंधी प्राप्त होने वाली शिकायतों पर विराम भी लग सकेगा।