BREAKING NEWS
Search
international award got lalit kishor

समाजसेवी ललित किशोर कुमार को मिला “अन्तर्राष्ट्रीय ऑल मीडिया काउंसिल अवार्ड”

1327
बांका। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन समाजिक सरोकार कार्य कर रहे हैं युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार को अहमदाबाद में अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया गया। मालूम हो यह अवार्ड प्रत्येक साल 05 मार्च को विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन समाजिक सरोकार कार्य करने वाले को दिया जाता है। बिहार से पहले समाजसेवी के रूप में यह अवार्ड ललित को मिला।

कहा जाता है कि किसी भी पेशे की तुलना अध्यापन से नहीं की जा सकती। ये दुनिया का सबसे नेक कार्य है। अध्यापकों की राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका होती है। वे विद्यार्थियों सहित समग्र समाज के आदर्श होते हैं। देश और समाज के विकास का पैमाना मानव विकास होता है। शिक्षण की समृद्ध परंपराओं व उच्च सोच की बदौलत ही हमारे देश को विश्व गुरु के रूप में जाना जाता है, जिसका श्रेय शिक्षकों को जाता है।

international award got lalit kishor

Photo: समाजसेवी ललित किशोर कुमार अहमदाबाद में अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित होते हुए…

इसी तरह आज एक युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार के द्वारा लगातार घूम-घूमकर शिक्षा के प्रति अलख जगाने का करने के लिए अहमदाबाद में आयोजित अन्तराष्ट्रीय ऑल मीडिया काउंसिल अवार्ड से नवाजा गया।

ज्ञात हो कि ललित किशोर कुमार के द्वारा विगत नौ सालों से गरीब तथा जरूरतमंद बच्चों को मुफ्त में शिक्षा देने का काम कर रहे हैं। जहाँ किसी भी प्रकार से कोई शुल्क नहीं ले रहे हैं। ललित किशोर कुमार से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि हमारे यहाँ पढ़ने वाले अधिकांश बच्चे ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं और वो पैसे की अभाव में ट्यूशन फी नहीं दे सकतें है। वैसे सभी बच्चों को हम मुफ्त में शिक्षा देने का काम कर रहे हैं।

बताते चलें कि ललित शहर से सटे अभ्यास मध्य विद्यालय बांका के प्रांगण में आदित्य सुपर-50 नि:शुल्क कोचिंग शिक्षा केन्द्र के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने का काम कर रहे हैं।

मालूम हो पिछले साल सिर्फ दो महिने की तैयारी में आदित्य सुपर-50 के बच्चों ने मैट्रिक की परीक्षा में  सम्पूर्ण जिला में बेहतरीन सफलता और परचम लहराया। सुपर-50 के 50 में से 50 बच्चों ने जबरदस्त सफलता प्राप्त की। जिसे देखते हुए बिहार के शिक्षा मंत्री श्री कृष्णानंद प्रसाद वर्मा ने ललित को पढ़ाने के लिए जगह उपलब्ध कराया। जिला में सभी जगह ललित किशोर कुमार के द्वारा किए जा रहे हैं कार्य की सराहना लोग कर रहे हैं।