BREAKING NEWS
Search
Indian journalist

जनमंच विशेष: कोई 1 करोड़ तो कोई महीने के लेता है 85 लाख, जानें ऐसे पत्रकार के बारे में

690
Shweta Kamal

स्वेता कमल

विशेष। एक सूत्रधार अपने न्यूज़ चैनल का सबसे अहम हिस्सा होता है। उसपर दर्शकों को बाँधने की ज़िम्मेदारी रहती है। हम भी एक तेज़-तर्रार, हाव-भाव से भरे हुए ‘एंकर’ की ओर अधिक आकर्षित होते हैं।

वैश्विक परिदृश्य (global outlook) बदल रहा है। हम तकनीकी सुविधाओं के शिखर को छू रहे। ऐसे में पत्रकारिता का क्षेत्र भला ‘टेक्नोसेवी’ क्यूँ न होता! आज सारी खबर हम इंटरनेट द्वारा पढ़ सकते हैं।

ऐसे में अब सूत्रधारों की भूमिका में कमी आई है। लेकिन पत्रकारिता के क्षेत्र में कुछ ऐसे दिग्गज भी हैं। जिन्होंने अपने कार्य-कौशल से इस क्षेत्र को न केवल अलग आयाम दिया है बल्कि “इस क्षेत्र में पैसे कम मिलने” जैसी बातों को भी गलत साबित किया है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही प्रतिभाशाली पत्रकारों से :-

1. अर्नव गोस्वामी…

अर्नव गोस्वामी एक भारतीय पत्रकार हैं, “टाइम्स नाउ” न्यूज़ चैनल के सूत्रधार और मुख्य सम्पादक। कुछ कारणों से उन्होंने “टाइम्स नाउ” छोड़कर, अपना एक चैनल लेकर आए हैं। जिसका नाम है ‘द रिपब्लिक’

Arnab Goswami

Arnab Goswami

अर्नव गोस्वामी मीडिया जगत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले पत्रकार माने जाते हैं। उनकी मासिक आय पूरे एक करोड़ रुपए है।

2. राजदीप सरदेसाई…

राजदीप सरदेसाई इंडिया टुडे के एडिटर-इन-चीफ के पद पर प्रतिष्ठापित हैं। कहते हैं कि पत्रकार कि सैलरी ज्यादा नहीं होती है।

Rajdeep Sardesai

Rajdeep Sardesai

लेकिन इनकी मासिक आय के बारे में जानकर आपकी आँखें खुली की खुली रह जाएँगी…जी हाँ! राजदीप सरदेसाई महीने का 85 लाख रुपये कमाते हैं। 

3. बरखा दत्त… 

बरखा दत्त मीडिया जगत में अत्याधिक प्रसिद्ध नाम है। बरखा दत्त पहले एनडीटीवी के साथ कार्यरत थी लेकिन कुछ समय से वो बेरोजगार हैं। किसी कंपनी के साथ कार्यरत न होकर वे फ्रीलान्स काम करती हैं।

barkha dutt

Barkha Dutt

बरखा दत्त जब एनडीटीवी के साथ काम कर रहीं थी तब उनकी आय 30 लाख रुपये प्रति माह थी।

4. सुधीर चौधरी…

सुधीर चौधरी जी न्यूज़ के एक वरिष्ठ सम्पादक और बिजनेस हेड हैं, और उनका ‘डीएनए’ कार्यक्रम बहुत ही लोकप्रिय है। जी न्यूज़ ज्वाइन करने से पहले वे मी मराठी और लाइव इंडिया चैनलों के भी सम्पादक रह चुके हैं।

Sudhir Chaudhary

Sudhir Chaudhary

सुधीर चौधरी जी इस क्षेत्र में एक ऐसा चेहरा बन चुके हैं जिनका शो DNA देखने के लिए हर कोई बेकरार रहता है। सुधीर चौधरी महीने का 25 लाख रुपए कमाते हैं। 

5. रविश कुमार…

रविश कुमार एक भारतीय टीवी एंकर, लेखक और पत्रकार हैं, जो भारतीय राजनीति और समाज से संबंधित विषयों को उठाते रहते हैं। रविश कुमार नाम है पत्रकारिता के उस जूनून का जो अपनी रिपोर्टिंग के पहले पाँच मिनट में ही ऐसा समां बांधते हैं कि पूरी चर्चा सुनने के लिए हम विवश हो जाते हैं।

Ravish Kumar

Ravish Kumar

साधारण व्यक्तित्व के रविश कुमार भारत के सबसे प्रसिद्ध जर्नलिस्ट हैं। रविश कुमार NDTV India के वरिष्ठ कार्यकारी संपादक है। हिंदी समाचार चैनल एनडीटीवी, समाचार नेटवर्क और होस्ट्स के चैनल के प्रमुख कार्य दिवस सहित कई कार्यक्रमों प्रस्तुत करते हैं। जिनमे ‘प्राइम टाइम शो’, ‘हम लोग’ और ‘रविश की रिपोर्ट’ है। ये NDTV India से लगभग 15 साल से जुड़े हुए हैं। विश कुमार की मासिक आय पूरे 5 लाख रुपए हैं।

6. अंजना ओम कश्यप… 

अंजना ओम कश्यप एक टेलीविजन पत्रकार हैं। टेलीविजन पत्रकारिता में वो पिछले एक दशक से सक्रिय हैं। उन्होंने दूरदर्शन के शो ‘आंखों देखी’ से अपने करियर की शुरुआत की और फिर जी न्यूज़, न्यूज़ 24 और स्टार न्यूज़ जैसे प्रतिष्ठित न्यूज चैनलों में काम किया है।

Anjana Om Kashyap

Anjana Om Kashyap

इस वक्त अंजना आजतक चैनल का जानामाना चेहरा हैं, जिनकी एक डिबेट को देखने के लिए लोग बैठे रहते हैं। केवल यह देखने के लिए कि कितने आत्मविश्वास के साथ वे अपनी बात रखतीं हैं। अंजना ओम कश्यप महीने का 15 लाख रुपए कमाती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करें।