BREAKING NEWS
Search
Jharkhand CM Raghubar Das

झारखंड जल्द होगा पाॅलीथीन मुक्त राज्य

297
Share this news...

निलेश पराशर

साहेबगंज। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि झारखंड को जल्द पुर्ण रूप से पाॅलीथीन मुक्त राज्य बनाएँगे ,उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार के द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान को 2019 तक पुरा करने का जो लक्ष्य रखा गया है उसके तहत राज्य में पाॅलीथीन को पुर्ण रूप से बन्द किया जाएगा।


पाॅलीथीन का अधिक से अधिक प्रयोग पाॅलीथीन बैग्स के रूप में होता है और पाॅलीथीन बैग्स प्राकृतिक तरीके से विघटित नहीं होते हैं  (नाॅन बायोडिग्रेडेबल)। पाॅलीथीन बैग्स को विघटित होने में लगभग 1000 वर्षो का समय लग जाता है।

प्रतिवर्ष अधिक से अधिक पाॅलीथीन बैग पर्यावरण को खराब कर रहे हैं। ये पाॅलीथीन बैग पानी के स्त्रोतो, खेतों में मिलकर जल एवं मृदा को प्रदूषित कर देते हैं। लगभग 1000,000 प्राणी। जैसे:- डाॅलफिन्स , कछुए, व्हेल्स, पेंग्वीन्स की मृत्यु भी पाॅलीथीन के कारण हो जाती है। कई जानवर इन्हें खाने की वस्तु समझकर खा लेते हैं जिस कारण उनकी मृत्यु हो जाती है।

प्लास्टिक बैग्स विक्रेताओं और उपभोक्ताओं दोनों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि ये सस्ती, मज़बूत और हल्की होती हैं। हालांकि आधुनिक समय में इन्हें इतना सुविधाजनक माना जाता है कि इनके बिना रहना असंभव लगता है। परन्तु ये प्रदूषण, वन्यजीवन को खत्म करने और पृथ्वी के कीमती संसाधनों का उपयोग करने के लिए ज़िम्मेदार हैं।

Share this news...