BREAKING NEWS
Search
Coronavirus Do's and Don't

जानें कब और कैसा पहनना चाहिए मास्क, क्यों है यह जरुरी

144

New Delhi: इस वायरस से अब तक पूरी दुनिया में 100 सौ से अधिक देशों के लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं, संक्रमित लोगों की संख्या में रोजना इजाफा हो रहा है। कोरोना वायरस ने प्रलयकारी रूप ले लिया है। इस वायरस से अब तक पूरी दुनिया में 100 सौ से अधिक देशों के लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं, संक्रमित लोगों की संख्या में रोजना इजाफा हो रहा है। इससे पूरी दुनिया में 13 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे पहले ही महामारी घोषित कर दिया है।

WHO ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा भी निर्देश दिए हैं। इसमें यह बताया गया है कि मास्क कब और कैसे पहनना चाहिए। अगर  आपको नहीं पता है तो आइए जानते हैं।
-अगर आप स्वस्थ हैं तो मास्क न पहनें।
– कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के समय मास्क जरूर पहनें।
-अगर फ्लू की की शिकायत हो, खांसी और छींक हो तो मास्क जरूर पहनें।
-मास्क पहनने से पहले अपने हाथों को जरूर धोएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो मास्क पहनन का कोई फायदा नहीं है।
-अगर आप मास्क पहनते हैं तो इसे पहनने का और नष्ट करने का तरीका पता होना जरूरी है।
आइए अब मास्क पहनने के सही तरीके जानते हैं।
-मास्क पहनने से पहले अपने हाथों को अल्कोहल युक्त सैनिटाइज़र से जरूर धोएं। इसके लिए कम से कम अपने हाथों को 20 सेकंड जरूर धोएं।
-जब मास्क पहनें तो इस बात का ख्याल रखें कि मास्क से आपके चेहरे और नाक के बीच कोई गैप न छूटें। ऐसा रहने से आपको मास्क पहनने का कोई फायदा नहीं मिलेगा।
-जब आप मास्क पहनें तो इसे बार-बार न छुएं। अगर ऐसा करते हैं तो अपने हाथों को अल्कोहल युक्त हैंड वाश या सैनिटाइज़र से जरूर धोएं।
-कम से कम 4-6 घंटे के इस्तेमाल के बाद अपने मास्क को बदल दें। इसके बदलें में नए मास्क को पहनें। वहीं, पुराने मास्क को डंप कर दें। एक ही मास्क को बार-बार न पहनें।
मास्क को कैसे चेंज करें
मास्क को कभी आगे से न हटाएं, बल्कि इसे कानों की तरफ से हटाएं। मास्क हटाने के बाद इसे तुरंत डस्टबीन में डालें और अपने हाथों को हैंड वॉश की मदद से रगड़कर धोएं।