Aditya Super 50

पानी प्रकृति द्वारा मानवता के लिए सबसे बड़ा अनमोल उपहार है: ललित किशोर कुमार

59
Lalit Kishor

ललित किशोर कुमार

बांका। युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार के द्वारा शहर से सटे अभ्यास मध्य विद्यालय बांका के प्रांगण में गरीब तथा जरूरतमंद बच्चों के लिए संचालित आदित्य सुपर-50 के बच्चों के बीच विश्व जल दिवस पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

शपथ ग्रहण में काफी ज्यादा की संख्या में बच्चे उपस्थित थे। सभी बच्चों को संकल्प दिलाते हुए युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार ने बताया कि 22 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय जल दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य है कि विश्व के सभी विकसित देशों में स्वच्छ एवं सुरक्षित जल की उपलब्धता सुनिश्चित करवाना है साथ ही यह जल संरक्षण के महत्व पर भी ध्यान केंद्रित करना।

ब्राजील में रियो डी जेनेरियो में वर्ष 1992 में आयोजित पर्यावरण तथा विकास का संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विश्व जल दिवस मनाने की पहल की गई तथा वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र ने अपने सामान्य सभा के द्वारा निर्णय लेकर इस दिन को वार्षिक कार्यक्रम के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों के बीच में जल संरक्षण का महत्व साफ पीने योग्य जल का महत्व आदि बताना था।इस दौरान सभी बच्चों को बताते हुए आदित्य सुपर-50 के निर्देशक ललित किशोर कुमार ने कहा कि पानी प्रकृति द्वारा मानवता के लिए सबसे बड़ा अनमोल उपहार है।

पृथ्वी पर जीवन केवल पानी की वजह से ही संभव है। पानी की कमी से विभिन्न क्षेत्रों में लोगों के सामने आने वाली कठिनाइयां हमें पानी बचाने के लिए सिखाती हैं। जल जीवन का सबसे जरूरी स्रोत है। जिसमें जीवन के हर कदम पर पानी की जरूरत है। हमें पानी का दुरुपयोग रोकना चाहिए।

वहीं दूसरी ओर मौके पर उपस्थित पूजा कुमारी सिंह ने बताया कि पानी का उपयोग ठीक से करना चाहिए। साथ ही पानी की गुणवत्ता को भी बनाए रखना चाहिए। मौके पर पूजा कुमारी सिंह, अंजली कुमारी, सोनाली कुमारी, साक्षी कुमारी, सुप्रिया कुमारी, रामा कुमारी, रिमझिम कुमारी सहित अन्य बच्चे उपस्थित थे।