BREAKING NEWS
Search
life style

सुबह-सुबह ऐसा करने से होंगे कमाल के फायदे

766
Share this news...

शिखा प्रियदर्शिनी,

लाइफ डेस्क। आज की खराब लाइफस्टाइल के कारण हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान है। इसका मुख्य कारण इम्यूनिटी कमजोर होना है। अगर हम थोड़ा ध्यान अपनी खान-पान और दिनचर्या में दे दे, तो इस समस्या से आसानी से निजात मिल सकती है।

अगर आप अपनी लाइफस्टाइल को ठीक करना चाहते है, तो रोजाना 2 चम्मच खसखस का सेवन करना शुरु कर दें। इसका सेवन करने के कमाल के फायदे है। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर के अलावा विभिन्न फाइटोकेमिकल्स, विटामिन बी, थायमिन, कैल्शियम और मैंग्नीज पाया जाता है। जो कि आपको कई बीमारी से बचाता भी है। जानिए इसका रोजाना सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।

1. कब्ज से दिलाएं निजात: खसखस में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है। ये पाचन संबंधी हर समस्या से भी आपको निजात दिलाता है।

2. अनिद्रा से दिलाएं निजात: अगर आपको नींद न आने की समस्या है, तो आप खसखस का सेवन सोने से पहले एक गिसाल गर्म दूध के साथ लें। इससे आपके शरीर में ऐसे तत्व होगे। जिसके कारण आपको अच्छी नींद आएगी।

3. ब्‍लड प्रेशर को करें कंट्रोल: इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। इसलिए अगर आपको बीपी की समस्या है, तो इसका सेवन जरुर करें।

4. किडनी के स्टोन को बनने से रोंके: खसखस में मौजूद ओक्सलेट्स शरीर से अतिरिक्त कैल्शियम को अवशोषित करता है, जिससे किडनी में क्रिस्‍टलीकरण रोकने में मदद मिलती है। यह सब किडनी में पथरी को बनने से रोकता है।

5. एनीमिया से बचाएं: इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो कि आपको एनीमिया से बचाता है।

6. दांतो को बनाएं मजबूत: खसकस में भरपूर मात्रा में फास्फोरस पाया जाता है। जो कि मसूड़ो संबंधी हर समस्या से निजात दिलाता है। साथ ही दांतो को मजबूत बनाता है।

7. ऐसे करें इसका सेवन: भीगी हुई खसखस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। रात को लगभग 2 चम्मच खसखस को पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर दूध में मिलाकर पीएं।

[email protected]

Share this news...