BREAKING NEWS
Search
Anemia

एनीमिया से पाए निजात

332

कीर्ति माला,

लाइफ डेस्क। एनीमिया एक ऐसा रोग है जिससे हर लोग परेशान रहता है।खासकर महिलाएँ एनिमिया से ज्यादा परेशान रहती है। एनिमिया में शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है और हीमोग्लोबिन का बनना कम हो जाता है। जिससे खून में इसकी कमी हो जाती है और शरीर में सही से उर्जा नहीं मिल पाती है और लोग धीरे-धीरे कमजोर होने लगते है। लेकिन इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। क्योकि संतुलित खानपान से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

आइए जानते है क्या खाए जिससे एनिमिया से राहत मिल सकती है…


1.हरी सब्जी का सेवन: हरी सब्जी तो सेहत के लिए रामबाण होता है। शलजम,शकरकंद,पालक,ब्रोकली,चुकंदर,गोभी, पत्तागोभी आदि हरी सब्जियों में सबसे उत्तम होता है।यह सब सिर्फ सेहतमंद ही नही हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में भी कारगर साबित होता है। अत:इन हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिससे एनिमिया से राहत मिलेगी।

2.मांसाहारी भोजन का सेवन: मांसाहारी भोजन में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए इसका सेवन करना चाहिए। मांस, अंडा, मछली आदि का सेवन करे। खासकर लीवर, कीडनी, ब्रेन जैसे हिस्सों का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है। और हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ती है।

3.विटामिन-सी का भरपूर सेवन: विटामिन -सी की डायट से आयरन भरपूर मिलती है। इसलिए संतरा, नींबू, आंवला आदि का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए ताकि आयरन भरपूर मात्रा में मिले और हीमोग्लोबिन में बढ़ोतरी भी हो सके।

4.सूखे फल का सेवन: काजू, किशमिश, बादाम, खजूर आदि अपने डायट में भरपूर मात्रा में सेवन करें। आयरन मिलेगा।

5.रसदार फलों का सेवन: सेब, अंगूर, अनार, तरबूज, खरबूज आदि का सेवन करे।

इन सब के सेवन से एनिमिया से निजात पाया जा सकता है। अत: इन सब खाद्य पदार्थों का सेवन हर किसी को करना चाहिए। ताकि एनिमिया जैसे बीमारी से बचा जा सके।


TAG