BREAKING NEWS
Search

मोटापा को दूर करेगा अजवायन…जानें रोचक बातें

455
Share this news...
Khushboo

खुशबू

लाइफ डेस्क। कभी कभी घर में रखें छोटे चीज़ भी बड़े काम आती हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं अजवायन की… आइये हम आपको बताएंगें की किस तरह से मदत मिलती है अजवायन से। यूं तो देखा गया है की अजवायन हर घर के रसोई में बड़े आसानी से मिल जाती है, लेकिन हम इसका प्रयोग काफी काम करते हैं।

अजवायन का प्रयोग घरों में केवल मसाले के रूप में ही किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की इसके सेवन से छोटी-मोटी पेट की बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। खाना खाने के बाद हाजमा बेहतर बनाना हो तो इसका चूरन बना कर खाइये और फिर फायदा देखिये।

Fatty

Janmanchnews.com

वैसे तो अजवायन बड़े ही काम की चीज़ है मगर इसका एक फायदा मोटापे को भी कम करने के काम आता है। जी हां, यह बात काफी कम लोग जानते हैं कि अजवायन का पानी रोज सुबह खाली पेट पीने से मोटापा प्राकृतिक रूप से कम हो जाता है। मोटापा कम करने के लिये अक्‍सर लोग गरम पानी और नींबू पीते हैं, जिससे शरीर के विशैले तत्‍व बाहर निकलते हैं ना कि वजन में कमी आती है।

Read this also…

आखिर क्या चाहती हैं लडकियां…

दूसरी ओर अजवायन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है। जिसकी वजह से कार्ब तथा फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है। तो अगर आप भी अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है तो, कुछ दिनों तक इस नुस्‍खे को आजमाइये और असर देखिये।

वहीं बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो मुंह से जुड़ी बीमारियों से परेशान होते हैं, तो उनके लिए में भी अजवायन काफी लाभदायक है। रोजाना सुबह इसका पानी पीते हैं तो दांतो का दर्द और मुंह की बदबू की प्रॉब्लम दूर हो जाएंगी।

Read this also…

क्या आपको वीजा नहीं मिल पा रहा?….तो परेशान न हो और जल्द मिलें चिलकुर बालाजी से

दलाली करने वाले या तो दलाली छोड़ दें या पत्रकारिता

इसके सेवन से डायबिटीज एवं दिल की बिमारियों का खतरा कम हो जाता हैं। वहीं सर्दी-खांसी से परेशान हैं तो अजवाइन के पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से खांसी दूर हो जाती हैं।

Share this news...