BREAKING NEWS
Search

चूहों के आतंक से पाए निजात

223
Kirti mala

कीर्ति माला

लाइफ डेस्क। चूहा एक ऐसा जीव है,जो बड़ा हो या छोटा हर घर में आतंक मचाए रहता है। घर और खासकर किचन में चूहों का आंतक हमेशा से ही समस्या बना हुआ हैं, इससे निजात पाने के लिए लोग मार्केट से स्प्रे, दवाई आदि लाकर उन्हें भगाने का काम करते है, लेकिन कुछ दिन बाद वापस से चूहे घर में दिख ही जाते हैं।

चूहे खुद को आस पास के वातावरण के अनुकूल बनाने में माहिर होते हैं। घर मे चूहे होने के कारण घर में तो नुकसान होता ही है साथ ही इनसे अनेक बीमारियां भी फैलती है। जिसमें सबसे खतरनाक संक्रामक रोग है रेबिज। इस बीमारी से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए लोग बाजार में मिलने वाली अनेक दवाओं का प्रयोग करते हैं जो आपको भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस समस्या के समाधान के लिए आप कुछ घरेलु उपायों की मदद ले सकते हैं। यह घरेलू उपाय काफी आसान और उपयोगी भी हैं।


1.पुदीना का उपयोग


यदि चूहों ने घर में बिल बन लिया हो तो उसके लिए पुदीने का इस्तेमाल करें। चूहे पुदीने की गंध बर्दाश्त नहीं कर पाते। इसके लिए आप पुदीने के तेल में कपास का टुकड़ा डुबाकर उनके बिल के पास रख दें। इससे चूहे घर से भाग जाएंगे।


2.बाल का प्रयोग

घर में चूहे होने के कारण घर में आतंक मचा रहता है। इस समस्या को दूर करने के लिए बालों का प्रयोग करें। चूहे मानव बाल की दृष्टि बर्दाश्त नहीं कर सकते और अनेक बार चूहे बाल निगल लेते हैं, जिसके कारण चूहे घर से भाग जाते हैं।

3.फिनाइल की गोलियां

फिनाइल की गोलियों को कपड़ों में रखकर चूहों से बचा जा सकता है। इस तरह चूहें घर में भी नहीं दिखेंगे।

4.लाल मिर्च

लाल मिर्च चूहों को भगाने के लिए काफी कारगर है। जहां से चूहें ज्यादा आते है वहां पर लालमिर्च का पाउडर डाल दें इतना करने से चूहें घर में नहीं, घर से बाहर जाते दिखेंगे।

5.प्याज

प्याज की बदबू चूहों को पंसद नही होती। इसका इस्तेमाल करके हम चूहों को घर से बाहर भगा सकते हैं।


6.तेज पत्ता

वैसे तो तेज पत्ते को चावल या सब्जी में डाला जाता है लेकिन चूहे भगाने के लिए भी यह कारगर साबित होता है और इन चंद उपायों से आप चूहों के आतंक से भी निजात पा सकते है।