Friendship Day

क्या वो है आपका ‘बेस्ट फ्रेंड’….जानने के लिए पढ़ें पूरी रिपोर्ट

114
Shikha Priyadarshni-Janmanchnews.com

शिखा प्रियदर्शिनी

लाइफ डेस्क। दोस्ती से बड़ा रिश्ता धरती पर कोई नहीं है। दोस्त वही जो विपत्ति में काम आए। हमारे कवियों, सूफी संतों ने दोस्ती की यही परिभाषा दी है।

आधुनिक युग में भी दोस्ती की यह परिभाषा बदली नहीं है। दोस्ती के नाम पर मर मिट जाने की कहानियां अक्सर सामने आती रहती हैं।

ऐसे पवित्र रिश्ते का जश्न मनाने के लिए हमारे पास एक दिन भी है। और वो है फ्रेंडशिप डे। दोस्त वे, जो गम में हंसाए और हर परेशानी को भुलाए। यह एक ऐसा रिश्ता है, जो बन तो आसानी से जाता है, और इसमें किसी को कोई हिचक भी नहीं होती, लेकिन कहते हैं कि दोस्ती निभाना बहुत कठिन है।

बहरहाल, बात आज के फ्रेंडशिप डे की। अपने देश में यह दिन अगस्त के प्रथम सप्ताह में मनाया जाता है, जो की 6 अगस्त को है यानी आज। इसीलिए आज हम कुछ ऐसी बातें जानने की कोशिश करेंगे जो सिर्फ बेस्ट फ्रेंड ही जानते हैं या करते हैं।

बेस्ट फ्रेंड आपको कभी जज नहीं करेंगा…

किसी भी तरह के डर के बेगैर आप बेस्ट फ्रेंड सामने वैसे रह सकते हैं जैसे आप हैं, क्योंकि वे आपको जज नहीं करते हैं। और आप जैसे हैं वैसे ही आपको पसंद करते हैं।

आपके बेस्ट फ्रेंड को आपके सारे सीक्रेट पता होते हैं…

अन्य दोस्तों में और बेस्ट फ्रेंड में शायद यही सबसे बढ़ा फर्क होता है। बेस्ट फ्रेंड के साथ आप सब कुछ शेयर कर सकते हैं। और ऐसे सेक्रटस जो आपने किसी और को बातयेगा भी नहीं है। इसीलिए बेस्ट फ्रेंड बहुत खास होता है।

आपके बुरे वक़्त में आपका बेस्ट फ्रेंड ही काम आता है…

जब आप बिलकुल निराश हो जाएँ और आपकी कोई भी मदद करने को तैयार ना हो। तो ऐसे वक़्त में सिर्फ आपका बेस्ट फ्रेंड ही होता है जो आपकी हर तरीके से मदद करता है। फिर चाहे वो भावनात्मक रूप से हो या पैसों के मामले में हो।

सिर्फ बेस्ट फ्रेंड ही होता है जो सर दर्द दूर करने के लिए सर पर मालिश कर दे

यह सिर्फ आपका बेस्ट फ्रेंड ही कर सकता है कि अगर आप बीमार हैं तो आपका ख्याल रखेगा। हां आपका परिवार आपका ख्याल रखेगा लेकिन आपका बेस्ट फ्रेंड ऐसा होता है कि वह आपकी मदद बिना कहे करेगा।

आपकी सफलता से आपका बेस्ट फ्रेंड ही सबसे ज्यादा खुश होगा

जब आप असफल होंगे तो आपके दुश्मन खुश होंगे। और जब आप सफल होंगे तो यही दुश्मन आपके पीछे रोते हैं। लेकिन वहीं आपका बेस्ट फ्रेंड खुश होगा। जब आप किसी चीज़ में सफल होंगे। और आपके असफल होने पर आपके साथ खड़ा होगा।

सिर्फ आपका बेस्ट फ्रेंड आपके पीठ पीछे आपकी बुराई नहीं करेगा

हो सकता है और लोग आपके सामने आपकी तारीफ करें और आपके पीछे आपकी बुराई। लेकिन आपका बेस्ट फ्रेंड ही होता है जो आपके सामने आपकी आलोचना और आपके पीछे आपकी तारीफ़ करता है।

आपका बेस्ट फ्रेंड ही आपकी निजी ज़िन्दगी के बारे में जानता है

दूसरों के सामने आप कैसे भी रहें। अपने काम की जगह पर आप बॉस हो सकते हैं, मैनेजर हो सकते हैं, इंजीनियर या डॉक्टर हो सकते हैं लेकिन अपने बेस्ट फ्रेंड के सामने आप वो होंगे जो आप असलियत में हैं। इसीलिए वो व्यक्ति आपका बेस्ट फ्रेंड होता है जो आपके जीवन के हर पहलू के बारे में जानता है। इसीलिए आज हम ऐसे ही कुछ खास दोस्तों के लिए फ्रेंडशिप डे मानते हैं।

जनमंच टीम की ओर से सभी पाठकों को मित्रता दिवस की हार्दिक बधाइयाँ।

Shikha@janmanchnews.com

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।