Life Style

कैसे रखें गर्मियों में सेहत को तंदरुस्त, जानें कुछ खास नुस्ख़ें…

52

शिखा प्रियदर्शिनी,

लाइफ डेस्क: क्या आपको लगने लगा है की आपका शरीर पहले जैसा आकर्षक नहीं रहा? क्या आप और आपका परिवार बेवजह बीमार पड़ते हैं? क्या शरीर में पहले वाली स्फुर्ति नहीं??? अगर हां, तो फिर ध्यान देने लायक हैं आगे की बातें…

अच्छी सेहत और अच्छे शरीर को बनाने के आसान तरीके:

Tips 1 : अपने रोजमर्रा की ज़िन्दगी में कुछ बदलाव कीजिये, जैसे पानी ज्यादा पीयें, दिन भर में 15 गिलास पानी जरुरी हैं, जिसमे से 10 गिलास पानी शाम 7 बजे से पहलें ही पीने की आदत बनाये। रात के समय में कम ही पानी लें।

Tip 2सुबह में जब भी उठे नार्मल पानी 1 गिलास पीये। फ्रेश होने के बाद 1 गिलास गुनगुना पानी नीम्बू की कुछ बूंदे डालकर पीयें, इससे पाचनतंत्र मजबूत होगा और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

Tip 3 : सुबह  गुनगुना पानी लेंने से एसिडिटी और कब्ज (constipation) जैसी परेशनियाँ भी दूर होती हैं।

Tip 4गुनगुने पानी के 30 मिनट बाद चाय या कॉफ़ी के साथ 2 बिस्किट लें। चाय के साथ हमेशा ही कुछ खाये इससे एसिडिटी की परेशानी नहीं होती। साथ ही दिन में 2 से ज्यादा चाय या काफी न लें।

Tip 5दिन भर की दिनचर्या में सुबह का नाश्ता बहुत जरुरी होता हैं, इसे कभी भी छोड़े न। इसमें आप पोहा, ओट्स (oats), उपमा, वीट फ्लेक्स आदि में से कोई एक लें सकते हैं, साथ ही 1 गिलास दूध या जूस या छाछ या कोई भी एक मौसमी फल को अपने ब्रेकफास्ट का अहम् हिस्सा बनाये।

Tip 6अपने लंच के समय से 10 mints पहलें 1 गिलास पानी लें। लंच में सलाद, दही व सब्जियां को अधिक से अधिक अपने खाने में शामिल करें। अपनी भूख से थोडा कम खाने का प्रयास करे जैसे आप 4 चपाती खाते हैं तो 3 ही लें।

Tips 7अगर आप ज्वार कि चपाती खा सके तो बहुत अच्छा होगा। इसमें शक्कर की मात्रा कम होती हैं इसलिए यह गेंहू से ज्यादा अच्छा होता हैं।

Tip 8खाने के बीच-बीच में पानी ना लें, इससे पाचन ख़राब होता हैं। खाने के तुरंत बाद भी बहुत ज्यादा पानी ना लें, केवल 2 घूँट ही पानी लें और 30 mints बाद 1 गिलास पानी पियें।

Tip 9 : फ्रिज व वाटर कूलर के ठन्डे पानी से दूर ही रहे। आप जल्द से जल्द वजन कम करना चाहते हैं, तो दिन भर गुनगुना पानी लें।

Tip 10शाम के नाश्ते में भी चाय या काफी के साथ बिस्किट लें। साथ ही कुछ हल्का जैसे परमल (मुरमुरा), भेल, कालें चने या जूस या छाछ लें। शाम के नाश्ते के कारण आपको रात के खाने के समय में बहुत ज्यादा भूख महसूस नहीं होगी, जिस कारण आप कम खानामें ही काम चला पाएंगे।

Tip 11 : डिनर के 10 mints पहलें भी 1 गिलास पानी लें, साथ ही सलाद को प्राथमिकता दे। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होती हैं।

Tip 12व्यक्ति के शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान रात के खाने से होता है। देर रात गरिष्ट खाना खाने से बहुत सी परेशानियाँ होने लगती है। कोशिश करे रात को हल्का भोजन लें। खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए।

Tip 13कोशिश करे रात 8 बजे तक अपना डिनर कर लें। अगर आप देर रात तक जागते हैं, तब आप रात को भूख महसूस होने पर फ्रूट सलाद ले सकते हैं। जल्दी खाने की आदत से भोजन सही तरह से पचता हैं।

उपर लिखे सभी तरीकों को आप अपने दिन भर के समय के हिसाब से अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। यह सभी आपकी सेहत से जुड़े हैं, इन्हें अगर आप अपने रूटीन में लाते हैं, तो भविष्य में होने वाली परेशानियों से दूर हो सकते हैं। जिस तरह कमाना, पढ़ना, घर या खाना जरुरी हैं, उसी तरह सेहत भी जरुरी हैं, क्योंकि हम सभी स्वस्थ्य रहेंगे तभी खुशियां रहेगी।

यह भी सही हैं कि पूरी ज़िन्दगी इस तरह से नहीं रहा जा सकता लेकिन हफ्ते के 7 दिनमें से 5 दिन तो आप इस दिनचर्या के अनुसार चल ही सकते है। सप्ताह के अंत पर जो चाहे बिना किसी चिंता के खायें, लेकिन इस 5 दिन में खुद के साथ कोई बेईमानी न करे।

यह आपकी सेहत के लिए अच्छी आदतें हैं. जिन्हें अपनाने से आपको फुर्ती मिलेगी और जीवन में खुशियाँ आएगी क्योंकि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता हैं।

Shikha@janmanchnews.com