BREAKING NEWS
Search

तेल एक गुण अनेक

251
Kirti mala

कीर्ति माला

कहते है हर खाद्य पदार्थों में कुछ-न-कुछ गुण होता है। वैसे ही शुद्ध सरसों के तेल में एक नही अनेक गुण है। आमतौर पर सभी के घरों में सरसों के तेल का इस्तेमाल किसी ना किसी रूप में होता ही है।

सरसों तेल न सिर्फ खाना बनाने में बल्कि घरेलू नुस्खों में भी इस्तेमाल कर सकते है।

सरसों का तेल प्राकृतिक रूप से त्वचा की सफाई भी करता है। इसके अलावा मजबूत बाल चाहने वालों का भी यह फेवरेट होता है। इससे दांतो को भी साफ कर सकते है।इसके इस्तेमाल से आप आकर्षक लुक भी पा सकते हैं। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार सरसों का तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।

यह प्राकृतिक क्लींजर के रूप में बढ़िया काम करता है। इसे मेकअप हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मिनटों में स्वभाविक रूप से त्वचा को साफ कर देता है। सरसों के तेल के साथ थोड़े नमक और नींबू के रस की कुछ बूंदों को लेकर अपने दांतों पर मलें। यह दांत को मजबूत और चमकदार बनाता है।


हानिकारक केमिकल युक्त कंडीशनर बालों पर लगाने के बजाय सरसों तेल लगाएं। यह प्राकृतिक रूप से बालों को कंडीशन कर मुलायम बनाता है। बालों को घुंघराला बनाने या जूड़ा बांधने के दौरान बालों को नुकसान पहुंचता है।

इसलिए सरसों तेल से सिर का मसाज कीजिए। यह बालों को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करने के साथ ही बाल उलझने व झड़ने से भी रोकता है। मुहांसे, चकत्ते या दाने पड़ जाने पर सरसों तेल की कुछ बूंदें रोज 10-15 मिनट लगाएं। यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही चमक भी लाता है।

चेहरे को रोजाना सरसों के तेल से मसाज कर सन टैन, झुर्रियों और काले धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है। थोड़े बेसन में एक छोटा चम्मच दही, नींबू की कुछ बूंदें और सरसों तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर हफ्ते में कम से कम तीन बार जरूर लगाएं। इसे 10-15 मिनट बाद धो लें।

सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी होना आम बात है। आप सरसों तेल की कुछ बूंदें अपने चेहरे पर मलें। कुछ मिनट के बाद इसे पानी से धो लीजिए। त्वचा मुलायम हो जाती है।

दांत में सेंसिटिविटी है तो सरसो तेल में नमक डाल कर साफ करे राहत मिलेगा। न सिर्फ शारीरिक इस्तेमाल में बल्कि खाने के स्वाद बढ़ाने में भी सरसो तेल काफी कारगर साबित होता है। सरसो तेल से बना कोई भी पकवान काफी सुपाच्य और स्वादिष्ट होता है।

छोटे बच्चों के मसल्स ग्रोथ में भी सरसो तेल कारगर औषधि माना जाता है। डंढ लगने पर सरसों तेल में लहसुन डालकर लगाने से राहत मिलती है। इस तरह सरसों तेल काफी कारगर साबित होता है।