BREAKING NEWS
Search
LUPIN corona medicine

LUPIN ने भारत में लॉन्च की कोरोना की दवा ‘कोविहॉल्ट’, जानें- कीमत

363

New Delhi: दवा निर्माता कंपनी ल्यूपिन (Lupin) ने बुधवार को भारत में हल्के से मध्यम लक्षण वाले कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों के उपचार के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर (Anti Viral Drug Favipiravir) लॉन्च करने की घोषणा की है। कोविहॉल्ट (Covihalt) नाम से जारी इस दवा की एक टैबलेट की कीमत भारत में 49 रुपये रखी गई है।

200 मिलीग्राम की एक टैबलेट 

ल्यूपिन ने एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा कि उसे फेविपिराविर के आपातकालीन उपयोग के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी मिल गई है। कंपनी के अनुसार, फेविपिराविर को 200 मिलीग्राम प्रति टैबलेट लांच किया जाएगा। 10 गोलियों की पट्टी के रूप में यह उपलब्ध होगा और इसकी कीमत 49 रुपये प्रति टैबलेट होगी।

एंटी-वायरल दवा है फेविपिराविर

फेविपिराविर एकमात्र मौखिक एंटी-वायरल दवा है, जिसे हल्के से मध्यम कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार के लिए अनुमोदित किया गया है। कंपनी ने कहा है कि प्रशासन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसकी कोविहॉल्ट डोस की ताकत विकसित किया गया है।

कंपनी के पास मजबूत वितरण नेटवर्क 

ल्यूपिन के इंडिया रीजन फॉर्म्यूलेशन (आईआरएफ) के अध्यक्ष राजीव सिब्बल ने कहा कि कंपनी को ट्यूबरक्लोसिस जैसे तेजी से फैलने वाले संक्रमण रोगों को व्यवस्थित करने के क्षेत्र में अच्छा अनुभव है। उम्मीद है कि कंपनी उसका लाभ उठा सकेगी। हम अपने मजबूत वितरण नेटवर्क और मैदानी क्षेत्र में काम करने वाले कार्यबल के बलबूते देशभर में कोविहाल्ट की पहुंच सुनिश्चित कर सकेंगे।

35 रुपये में सन फार्मा की  ‘फ्लूगार्ड’

इससे पहले 4 अगस्त को सन फामास्युटिकल इंडस्ट्रीज ने फेविपिराविर को ‘फ्लूगार्ड’ के नाम से बाजार में उतारा है। भारत में फेविपिराविर का यह अब तक का सबसे सस्ता वर्जन है। सन फार्मा ने अपनी एक टैबलेट की कीमत 35 रुपये रखी है। सन फार्मा की तरफ से कहा गया कि भारत में प्रतिदिन 50,000 से अधिक कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं। उनके उपचार के लिए चिकित्सकों को अधिक विकल्प उपलब्ध कराने की तत्काल आवश्यकता है। सन फार्मा दुनिया की चौथी सबसे बड़ी जेनेरिक और भारत की शीर्ष दवा कंपनी है।