Jai Prakash Nishad

मदनपुर को नगर पंचायत का मिले दर्जा, बहुरेंगे ग्राम पंचायतों के दिन: राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद

169

– राज्य मंत्री ने नगर विकास मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव…

– शामिल होंगी गनियारी केवटलिया मझवां-पौहारिया मठिया तिवारी और रमईपुर ग्राम पंचायत…

– नगर विकास मंत्रालय ने जिलाधिकारी को भेजा शासनादेश, 10 दिन में मांगी है आख्या…

Priyesh Kumar "Prince"

प्रियेश कुमार “प्रिंस”

देवरिया, उत्तर प्रदेश। जनपद देवरिया के रुद्रपुर तहसील के अंतर्गत स्थित मदनपुर ग्राम पंचायत की चर्चा सत्ता के गलियारों में तेज हो गई है। चर्चा के पीछे का कारण उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद द्वारा सरकार के नगर विकास मंत्रालय को भेजा गया एक प्रस्ताव पत्र है, जिसमें ग्राम पंचायत मदनपुर को नगर पंचायत का दर्जा देने की बात कही गई है। राज्य मंत्री के उक्त प्रस्ताव से संबंधित नगर विकास मंत्रालय के शासनादेश की फाइलें जिले से लेकर तहसील तक घूम रही है।

बताते चलें कि उत्तर प्रदेश सरकार के पशुधन मत्स्य एवं दुग्ध विकास राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद ने 23 दिसम्बर को नगर विकास मंत्रालय उत्तर प्रदेश सरकार को लिखे एक प्रस्ताव पत्र के माध्यम से जनपद देवरिया के रुद्रपुर तहसील स्थित ग्राम पंचायत मदनपुर को नगर पंचायत का दर्जा देने की पुरज़ोर मांग करते हुए अपने सुझाव दिए है।

Jai Prakash Nishad

फोटो: राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद

राज्य मंत्री ने अपने प्रस्ताव पत्र में सरकार को यह सुझाया है कि मदनपुर सैकड़ों वर्षों से घनी आबादी का क़स्बा है जहां आज भी समुचित विकास नहीं हो पाया है, जबकि मदनपुर की वर्तमान आबादी लगभग 12 हज़ार है। अगर मदनपुर के साथ साथ गनियारी केवटलिया मझवां-पौहारिया मठिया तिवारी और रमईपुर ग्राम पंचायत को जोड़ दिया जाए तो नगर पंचायत के लिहाज से आबादी 25 हजार के पार हो जाएगी। जो नगर पंचायत के मानक के हिसाब से पर्याप्त है। ऐसे में मदनपुर को नगर पंचायत का दर्जा देना लाज़िमी है ताकि विकास के मानदंड को स्थापित कर आमजन को लाभान्वित किया जा सके।

उधर नगर विकास मंत्रालय ने राज्य मंत्री के प्रस्ताव पर अपनी सहमति दिखाते हुए जिलाधिकारी देवरिया को शासनादेश देते हुए यह कहा है कि उक्त के संबंध में 10 दिनों के अंदर आख्या शासन को प्रेषित करें। जिलाधिकारी ने तेजी दिखाते हुए अपर जिलाधिकारी प्रशासन को आदेश देते हुए रिपोर्ट मांगी है। इसी प्रकिया को आगे बढ़ाते हुए अपर जिलाधिकारी प्रशासन देवरिया ने उपजिलाधिकारी रुद्रपुर से शासनादेश के संबंध में आख्या रिपोर्ट देने की बात कही है ।

— नगर पंचायत बनाने को लेकर एक प्रस्ताव शासन द्वारा मांगी गई है जिस संबंध में सर्वेक्षण किया जा रहा है,इस कार्य के लिए संबंधित क्षेत्र के लेखपाल को लगा दिया गया है,बहुत जल्द ही आख्या शासन को भेज दी जाएगी।

— रामविलास राम
उपजिलाधिकारी, रुद्रपुर।
————————————————————————

— मदनपुर को नगर पंचायत बनाये जाए के संबंध में रिपोर्ट उपजिलाधिकारी द्वारा मांगी गई है। जिसमे जनसंख्या और भौगोलिक आंकड़े सम्मलित है। जनसंख्या संबंधित रिपोर्ट तैयार हो गई है जब कि भौगोलिक नक़्शे पर कार्य किया जा रहा है। इसमें कई राजस्व गाव शामिल है इस लिए जल्दी ही प्रस्ताव रिपोर्ट भेज दी जाएगी।

— सिद्धार्थ गौतम
लेखपाल, रुद्रपुर


—- क्या कहतें है जनप्रतिनिधि…

मदनपुर और आस पास के विकास का जो खाका राज्य मंत्री ने खिंचा है यह क़ाबिले तारीफ़ है। मदनपुर के नगर पंचायत बनने के बाद स्थानीय ग्राम पंचायतों का मास्टर प्लान के तहत विकास होगा, सड़क बिजली पानी की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित होंगी। अपने आप मे यह ऐतिहासिक कार्य है, इसके लिए राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद और उत्तर प्रदेश सरकार का बहुत बहुत धन्यवाद है।

Imran Khan, Madanpur

फोटो: इमरान खान, ग्राम प्रधान- मदनपुर

— अगर ऐसा होता है तो यह मदनपुर क्षेत्र और जनता का सौभाग्य है। क्षेत्र के विकास के लिए मदनपुर का नगर पंचायत होना जरूरी है। ऐसा होने पर निर्वाध गति से विकास सुनिश्चित होगा।

Ali Ajam

फोटो: अली आज़म उर्फ डब्लू, सपा नेता- मदनपुर

— मदनपुर और आस पास के विकास का जो खाका राज्य मंत्री ने खिंचा है यह क़ाबिले तारीफ़ है। मदनपुर के नगर पंचायत बनने के बाद स्थानीय ग्राम पंचायतों का मास्टर प्लान के तहत विकास होगा, सड़क बिजली पानी की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित होंगी। अपने आप मे यह ऐतिहासिक कार्य है, इसके लिए राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद और उत्तर प्रदेश सरकार का बहुत बहुत धन्यवाद है।

Vashishth Gupta

फोटो: वशिष्ठ गुप्ता, ग्राम प्रधान- मझवां-पौहारिया

यह जानकर ख़ुशी महसूस हो रही है कि योगी सरकार ने राज्य मंत्री के पहल पर ऐसा करने जा रही है। मदनपुर के नगर पंचायत बनने से विकास की गति बढ़ेगी और क्षेत्र का सम्मान भी बढेग़ा। यह अच्छी पहल है।

Sadanand

फोटो: सदानन्द सोनकर, क्षेत्र पंचायत- मदनपुर