Sarad pawar with sonia gandhi

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी है ‘महासंग्राम’, सोनिया-पवार की मुलाकात में फैसले की उम्मीद

118

Mumbai: महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ संभावित गठबंधन पर चर्चा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार के बीच आज  होने वाली बैठक टल गई है। महाराष्ट्र में नई साझा सरकार के गठन को लेकर राकांपा प्रमुख शरद पवार दिल्ली में अब सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलेंगे।

संभावना है कि इसमें शिवसेना के साथ राज्य में साझा सरकार पर मंथन व अंतिम फैसला लिया जाएगा। कांग्रेस व राकांपा सरकार बनाने के लिए शिवसेना के साथ न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) पहले ही तैयार कर चुकी है। इस बीच, शिवसेना ने 18 नवंबर से शुरू हो रहे संसद सत्र से पहले रविवार को दिल्ली में बुलाई गई राजग की बैठक में भाग नहीं लेने का फैसला किया है।

कांग्रेस व राकांपा सूत्रों ने बताया कि सीएमपी के मसौदा व तीनों दलों के बीच विभागों के बंटवारे पर भी पवार और सोनिया विचार करेंगे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री पद पर तकरार के कारण भाजपा-शिवसेना गठबंधन टूटने और किसी दल की सरकार नहीं बन पाने के कारण महाराष्ट्र में 12 नवंबर को राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया। उसके बाद से शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस नई सरकार बनाने की कोशिशों में लगातार जुटे हुए हैं।

राकांपा चाहती है सरकार में शामिल हो कांग्रेस

राकांपा के एक सूत्र ने बताया कि पार्टी चाहती है कि कांग्रेस भी सरकार में शामिल हो, ताकि वह टिकाऊ रह सके जबकि सबसे पुरानी पार्टी बाहर से समर्थन देना चाहती है।

राजग से तलाक अब सिर्फ औपचारिकता : राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने शनिवार को कहा कि शिवसेना रविवार को दिल्ली में होने वाली राजग की बैठक में उसके घटक के रूप में शामिल नहीं होगी। पत्रकारों से चर्चा में उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी का अब राजग से बाहर निकलना सिर्फ औपचारिकता रह गया है। राउत ने तंज करते हुए कहा कि राजग किसी की प्रॉपर्टी नहीं है। शिवसेना व अकाली दल इसके समान रूप से महत्वपूर्ण घटक थे।

‘नया मौसम आ रहा, पुराने दर्द भूलो’

राउत ने शनिवार को प्रख्यात शायर बशीर बद्र का शेर- यारों नए मौसम ने ये अहसान किया है, याद मुझे दर्द पुराने नहीं आते’ टवीट किया। हालांकि उन्होंने किसी दल का नाम नहीं लिया।

एमसीपी की बैठक पुणे में आज

आपको बता दें कि आज शाम 4 बजे पुणे में एनसीपी नेताओं की बैठक भी होनी है। इस बैठक में 21 नेता शामिल होंगे और बैठक की अध्यक्षता शरद पवार करेंगे। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बताया है कि इस बैठक में महाराष्ट्र के मौजूदा हालात पर पार्टी की रणनीति पर चर्चा होगी। इस बैठक के बाद पवार दिल्ली रवाना होंगे। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बताया है कि मंगलवार यानी 19 नवंबर को कांग्रेस और एनसीपी नेताओं के बीच बैठक होनी है। जिसमें इस बात पर चर्चा होगी कि सरकार गठन में कांग्रेस शामिल होगी या नहीं।