BREAKING NEWS
Search
anjuman

उर्दू भाषा की तरक्की व रोजगार बनाने को लेकर मदरसा बदरुल इस्लाम में हुई अहम बैठक

865
Moinul Haque

मोईनुल हक़ नदवी

बेगूसराय। रविवार दोपहर शहर के बीचों बीच स्थित मदरसा बदरुल इस्लाम मे अंजुमन तरक्की उर्दू बेगूसराय के सेक्रेटरी श्री रूहुल्लाह  की अगवाई में एक अहम मीटिंग का आयोजन किया किया गया। जिसकी अध्यक्षता जनाब मुफ़्ती खालिद निमवी ने की, जो की इस कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण थे। अंजुमन तरक्की उर्दू बोर्ड के सेक्रेटरी जनाब अब्दुल कय्यूम अंसारी। उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार हर एक दिन नई स्कीम लाती है।

लेकिन लोगों को योजनाओं की जानकारी न होने की वजह से लोग उसका लाभ नही उठा पाते है। आज ज़रूरत है कि लोगों को जागरूक किया जाए और साथ ही लोगों को शिक्षित किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी सरकार से बात हुई है कि पूरे बिहार प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेजों के 1765 रिक्त पदों पर जल्द बहाली की प्रतिक्रिया शुरू की जाएगी और सभी ब्लॉक व सरकारी विभागों में एक उर्दू एक्सपर्ट की बहाली सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार बिहार स्टेट मदरसा एडुकेशन बोर्ड को बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर और सहूलत प्रदान करे और कुछ नए मदारिस जिनको अनुदानित किया गया है.

उसे नियोजित शिक्षकों भांति छठा वेतन लागू करे और उन्होंने कहा कि मेट्रिक व इन्टर के ऐसे छात्र छात्राओं को चिन्हित किया जाए जो भाषा के ज्ञान में रुचि रखते हों और आगे इस मैदान में कुछ करना चाहते हो ,उन्हें प्रोत्साहित किया जाए और पुरस्कारकित किया जाए और साथ कुछ ऐसे भाषा के गुरुओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

इस सभा मे मौजूद श्री मुफ़्ती खालिद निमवी कासमी(राष्ट्रपति अवार्ड प्राप्त शिक्षक) ने अपने अमूल्य विचारों को सभी के समक्ष रखा और कैसे उर्दू भाषा की उन्नति हो और कैसे लोगों को अपने साथ जोड़ा जाए। उन्होंने उसके लिए अपनी राय दीया। उधर श्री रूहुल्लाह ने अपनी मेहनत और लगन से लोगों को संगठन के साथ जोड़ने का आश्वासन दिया और बेगूसराय में कैसे हर घर अंजुमन तरक्की उर्दू का पैगाम पहुंचे उसके बारे में भी चर्चा की गई।

अंजुमन के उपाध्यक्ष मौलाना परवेज़ मुज़ाहरी ने भी अपने बहुमुल्य विचारों से सभा मे मौजूद लोगों को अवगत कराया और संगठन को और अधिक मज़बूत करने के लिए सभी लोगों से अपील की। उधर संगठन के एक महत्वपूर्ण सदस्य और इस संगठन की उपाध्यक्ष श्रीमती शहर अफ़रोज़ (प्रोफेसर जीडी कॉलेज) की बीमारी के कारण अनुपस्थिति थीं।

इस कारण पूरी टीम को उनके आवास पर जाना पड़ा और पूरे कार्यक्रम से उनको अवगत कराया गया। जिसपर उन्होंने खुशी व्यक्त किया और सभी लोगों के कार्य की सराहना की। साथ ही अंत मे श्री रूहुल्लाह ने सभी का धन्यवाद व्यक्त करते हुए साथ मे मिलकर काम करने का अशुवाशन दिया।

इस सभा मे अध्यक्ष श्री मोहिउद्दीन,नुरुल इस्लाम जिम्मी,मुफ़्ती शब्बीर,हाफिज तकमील,फ़ज़ल अकबर,प्रोफेसर अब्दुल्ला, चांदी खातून,रिपोर्टर नवी आलम, फैज़ान आलम, आरिफ, अब्दुल रहमान, आसया नूरी, अशरफ रहमानी, डॉक्टर शमशाद, खालिद रज़ा, शफीकुर्रहमान एवम अन्य लोग मौजूद थे।