BREAKING NEWS
Search
SDM office

अंबेडकर की प्रतिमा को तहसील कार्यालय प्रांगण में स्थापित करने को लेकर SDM को सौंपा ज्ञापन

497
Anil Upadhyay

अनिल उपाध्याय

देवास। खातेगांव मे संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की प्रतिमा की स्थापना तहसील कार्यालय परिसर में करने की मांग को लेकर बाबा साहब के अनुयायियों ने SDM कार्यालय पहुंच कर SDM काशीराम बडोले को ज्ञापन सौंपकर मूर्ति स्थापना का स्थान परिवर्तित करने का विरोध किया हैं।
SDM बडोले को ज्ञापन में बताया गया हैं कि संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की प्रतिमा की स्थापित करने का स्थान परिवर्तित कर उसे राष्ट्रीय राजमार्ग 59 ए तालाब के किनारे स्थापित की जा रही है। प्रतिमा स्थापित करने के लिए एक चबूतरे का निर्माण भी किया जा चुका है। किसी भी दृष्टि से उक्त स्थान प्रतिमा स्थल के लिए सुरक्षित एवं न्याय संगत व उचित नहीं है।

ज्ञापन में यह भी बताया कि जिस स्थान पर मूर्ति स्थापना हेतु चयनित किया गया है, उसी स्थान पर तलाव किनारा है, तथा शहर का गंदा पानी तालाब में आता हैं। जिसके कारण गंदगी रहती है !साथ ही चबूतरे के पास से नर्मदा जल देवास की ओर जाने वाली नर्मदा पाइप लाइन भी डाली हुई है। इतना ही नहीं टेलीफोन कंपनियों की लाइनें भी चबूतरे के आसपास एवं नीचे से गुजर रही है।

इतना ही नहीं नवीन बस स्टैंड क्रमांक दो का सीमेंट कांक्रीट रोड चबूतरे के सामने निर्माणाधीन है। चयनित स्थान पूर्ण रूप से सार्वजनिक स्थल है। यहां पर छोटे बड़े वाहनों का आवागमन 24 घंटे बना रहता है। जिसके कारण प्रतिमा के साथ कुछ भी अनहोनी होने की आशंका सदैव बनी रहेगी।

इतना ही नहीं चयनित स्थान के आसपास अनुयायियों के लिए खड़े रहने का स्थान भी नहीं है। ताकी प्रतिमा के पास कुछ पल रुक सके और अपने मसीहा के सकून से दर्शन कर सके ,इतना भी स्थान नहीं है। क्योंकि पास से ही हाईवे गुजर रहा है। इतना ही नहीं सार्वजनिक स्थान होने से असामाजिक तत्वों के द्वारा अशोभनीय कृत्य किए जाने से भी इंकार नही किया जा सकता हैं।

ऐसी आशंकाओं को भी नहीं नकारा जा सकता हैं। इसलिए डॉ भीमराव अंबेडकर जी की प्रतिमा को सुरक्षित स्थान तहसील कार्यालय प्रांगण में लगाने की पुरजोर मांग की गई है। ज्ञापन का वाचन प्रभु दयाल कोशिश ने किया। ज्ञापन रामदयाल वर्मा एंव सुरेश मंसौरे ने सौंपा। इस अवसर पर अशोक अहिरवार जनपद सदस्य, कचरूलाल सांवले पूर्व अनुसूचित जाति मंडल अध्यक्ष भाजपा, महेश भास्कर बहुजन समाज पार्टी पूर्व विधानसभा अध्यक्ष पूर्व मंडी अध्यक्ष मांगीलाल सोनेर अध्यक्ष उपस्थित रहें।

इसके आलावा लखन मंदसौर युवा बलाई समाज तहसील अध्यक्ष खातेगांव ,राधेश्याम वर्मा, गणेश गोरे, नर्मदा प्रसाद वर्मा, हरिओम पंचोली , उमाशंकर मंडलोई, पूर्व जनपद सदस्य कन्नोद मांगीलाल सिरसौद, बलराम गुर्जर एवं आम आदमी पार्टी के खातेगांव प्रत्याशी रेवाराम मूंछ, पूर्व प्रत्याशी बहुजन समाज पार्टी खातेगांव विधानसभा सुरेश मंसौरे, बहुजन समाज पार्टी विधानसभा प्रभारी रामदयाल वर्मा, सहित भारी संख्या में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के अनुयाई मौजूद थे।