BREAKING NEWS
Search
Flood situation of bihar

लॉकडाउन के बीच फिर हुआ कोरोना विस्‍फोट, सारण तटबंध से रिसाव, बाढ़ के हालात गंभीर

268

New Delhi: बिहार में कोरोना की विस्‍फोटक स्थिति को देखते हुए गुरुवार से 15 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है। इस बीच कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 21 हजार के पार चला गया है। संक्रमण के मामले में पटना टॉप पर है। बिहार में बाढ़ का संकट भी गहराता जा रहा है। कई नदियां खतरे के निशान को पार कर गईं हैं। गोपालगंज में सत्‍तरघाट पुल का एप्रोच पथ गंडक के दबाव के कारण टूट गया है। सारण तटबंध पर गंडक के दबाव के कारण रिसाव हो रहा है। आइए डालते हैं पल-पल नजर, आज की बड़ी गतिविधियों व घटनाक्रम पर…

15 दिनों के लिए फिर लागू हुआ लॉकडाउन

बिहार में 15 दिनों के लिए फिर पूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। इस दौरान पूरी सख्‍ती बरती जाएगी। सड़कों पर अनावश्‍यक निकलने पर प्रतिबंध लागू किया गया है। हां, कुछ जरूरी सेवाओं में छूट भी दी गई है।

– राज्‍य में सुबह से ही सड़कों पर पुलिस सक्रिय है। पटना के फतुहा में सभी दुकानें बंद पड़ी हैं तो सड़को पर सन्नाटा है।

बिहार में कोरोना विस्‍फोट, संक्रमण में टॉप पर पटना

बिहार में लगातार कई दिनों से कोरोना विस्‍फाट हो रहा है। गुरुवार को भी राज्‍य में कोरोना के 1385 नए मामले मिले। इसके साथ कुल मरीजों का आंकड़ा 21558 हो गया है। पटना 2879 मामलों के साथ राज्‍य का सबसे बड़ा कोरोना जोन (Corona Zone) बन गया है। गुरुवार को भी यहां 378 नए मामले मिले।

– पटना में अब तक सौ से अधिक कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके हैं। नगर क्षेत्र में पटना सिटी में 20 कंटेनमेंट जोन हैं।

– संक्रमण के मामले में राज्‍य में पटना टॉप पर है। यहां मरीजों का आंकड़ा 2879 हो चुका है। गुरुवार को पटना से 378 नए मामले मिले।

बिहार में गहराता जा रहा बाढ़ का खतरा

बिहार में बाढ़ का खतरा गहराता दिख रहा है। यहां की नौ नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं हैं। गंगा का पानी भी चढ़ने लगा है। कोसी विकराल बनती जा रही है। सारण के मांझा प्रखंड के भैसही गांव समीप सारण मुख्य तटबंध  में तेजी से हो रहे रिसाव से ग्रामीणों में दहशत फ़ैल गया है।

– अगले दो दिनों तक कई नदियों के जल ग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका, जल संसाधन मंत्री संजय झा ने इंजीनियरों को दिया सतर्क रहने का निर्देश।

– इस बीच मांझा प्रखंड  के भैसही गांव समीप सारण मुख्य तटबंध  में तेजी से हो रहे रिसाव से ग्रामीणों में दहशत फैल गई है।

– वाल्‍मीकि नगर बराज से लगातार पानी छोड़े जाने के बाद गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने से सारण तटबंध  पर दबाव बढ़ गया है। पानी का  दबाव बढ़ने से  गुरुवार की सुबह प्रखंड के भैसही गांव के समीप सारण मुख्य तटबंध में तेजी से पानी का रिसाव होने लगा‌। मुखिया संजय सिंह के नेतृत्व में ग्रामीण बोरी में मिट्टी व बालू भरकर रिसाव की मुहाने को बंद करने का प्रयास कर रहे है‌ं।

– सारण तटबंध में रिसाव की सूचना मिलने पर सीओ शाहिद अख्तर ने बांध पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया।

गोपालगंज में टूटा सत्‍तरघाट पुल का एप्रोच पथ

गोपालगंज जिले में 263 कराेड़ की लागत से बने सत्‍तरघाट पुल का एप्रोच पथ गंडक के दबाव के कारण टूट गया है। इस पुल का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया था। इस पुल को जोड़ने वाली एप्रोच सड़क करीब 30 फीट ध्वस्त हो गई है। इस बाबत बिहार सरकार की तरफ से कहा गया है कि सत्तर घाट पुल क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है। मुख्य पुल से लगभग दो किमी दूर गोपालगंज की ओर एक 18 मीटर लंबाई के छोटे पुल का पहुंच पथ कट गया है।

भाेजपुर में युवक की हत्या के बाद जनाक्रोश

भोजपुर जिले के धोबहा ओपी क्षेत्र क्षेत्र अन्तर्गत कड़रा मठ के समीप बुधवार देर रात एक बाइक सवार युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। उसका शव सड़क किनारे से बरामद किया गया। मृतक 20 वर्षीय राकेश गोसाई धोबहा ओपी भदेयां गांव निवासी अशोक गोसाईं का पुत्र था।

– गुरुवार की सुबह वारदात की सूचना मिलने के बाद  धोबहा ओपी प्रभारी लक्ष्मी पटेल मौके पर पहुंच कर मामले की छानबीन की।