BREAKING NEWS
Search
mumbai dadar building collapsed due to heavy rain

मुंबई में भारी बारिश, दादर में मकान का हिस्सा ढहा

249

New Delhi: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भारी बारिश की वजह से दादर में वीरवार को एक मकान का एक हिस्सा ढह जाने की खबर है। राहत और बचाव कार्य जारी है। हालांकि अभी तक किसी के मारे जाने की खबर नहीं है। वहीं, मुंबई के मरीन ड्राइव पर तेज बारिश के बीच हाइटाइड के आते ही समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया था। पुणे के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने शहर में ‘आमतौर पर मध्यम बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने’ की संभावना जताई थी। गौरतलब है कि बुधवार को लगातार बारिश होने के कारण शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया, सब यातायात ठप हो गया, जहां लोग थे वहां ही फंस गए।

हालात ये हैं कि सिर्फ 12 घंटे में ही मुंबई के कोलाबा इलाके में इतनी बारिश हो गई, जितनी 46 साल में नहीं हुई थी।

कोल्‍हापुर में तेज बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात

कोल्‍हापुर में तेज बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं जिसके चलते 9 हाइवे समेत 34 सड़कें यातायात के लिए बंद का दी गयी हैं। राजाराम बांध में भी पानी का स्‍तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। मौसम विभाग ने तेज बारिश के साथ-साथ हाइटाइड का अलर्ट भी जारी किया है ।

भारी बारिश से ढही दीवार

बृहन्मुंबई नगर निगम के आयुक्त आइएस चहल ने पेडर रोड का दौरा किया जहां एक दीवार का एक हिस्सा ढह गया है। दरअसल बुधवार को  कोलाबा, नरीमन पॉइंट और मरीन ड्राइव में 4 बजे तक 300 मिमी बारिश रिकार्ड की गयी थी जिसके चलते यहां जलजमाव की समस्‍या आ गयी है जिसे जल्‍द ही साफ करने का आदेश दे दिया गया है।

लोगों से घरों से न निकलने की अपील

ठाणे में पिछले तीन दिनों से बहुत भारी बारिश हो रही है, 5 अगस्त को 149 मिमी बारिश हुई। नगरपालिका आयुक्त विपिन शर्मा ने लोगों से अपील की है कि वह घरों से बाहर न निकलें। सभी नगरपालिका कर्मियों को स्थिति का प्रबंधन करने के लिए तैनात कर दिया गया है।

महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 16 टीमें तैनात

मुंबई में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण स्थिति बिगड़ती जा रही है ऐसे में दुर्घटनाओं की आशंका को देखते हुए लोगों की मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 16 टीमों को पूर्व-तैनात कर दिया गया है।राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने मुंबई में 5 टीमें, कोल्हापुर में 4 टीमें, सांगली में 2 टीमें, और सतारा, ठाणे, पालघर, नागपुर, रायगढ़ में एक-एक टीम को तैनात किया है।

भीषण बारिश से बाढ़ जैसे हालात

मुंबई में लगातार हो रही भीषण बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं जिससे जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जगह-जगह गाड़ियां फंस रही हैं। बुधवार देर रात को भी दो ट्रेनों के फंसने के कारण यात्रियों को निकालने के लिए एनडीआरएफ की मदद लेनी पड़ी। मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 घंटों के दौरान मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ भारी वर्षा होने का अनुमान है।

बता दें कि लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बुधवार देर रात मस्जिद और भायखाला रेलवे स्टेशनों के बीच दो ट्रेनें ट्रैक पर फंस गईं थी जिससे ट्रेनों में सवार लोगों की जान पर बन आई। ऐसे में एनडीआरएफ की टीम ने इन यात्रियों को सकुशल बाहर निकाला, अब तक 290 से अधिक लोगों को निकाला जा चुका है। मुंबई में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है ऐसे में रेलवे ट्रैक पर काफी पानी जमा हो गया है इस पानी की वजह से दोनों ट्रेनें फंस गईं। सूचना मिलने पर इसमें सवार यात्रियों को निकालने के लिए एनडीआरएफ की टीम पहुंची। यात्रियों को सकुशल निकाल लिया गया है।