BREAKING NEWS
Search
Jawala NGO

‘ज्वाला’ 16 दिसंबर को करेगी जीएल बजाज काॅलेज के समर्थन से पूरे देश में ‘साईक्लोथोन’ का आयोजन

624
Hariom Kumar

हरिओम कुमार

नई दिल्ली। निर्भया मामले की याद में, जहां 16 दिसंबर 2011 को दिल्ली में 23 वर्षीय विश्वविद्यालय के छात्रा के साथ बलात्कार और क्रूरता से उत्पीड़न किया गया था, ज्वाला नामक एक गैर सरकारी संगठन का गठन डॉ. दिव्य गुप्ता ने किया था। एनजीओ का मूल उद्देश्य ‘‘आत्म रक्षा प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाओं व लड़कियों को सशक्त बनाना‘‘ था। तब से, ज्वाला ने पूरे देश में आत्म रक्षा में 1 लाख से अधिक महिला व लड़कियों को प्रशिक्षित किया है।

ग्रेटर नोएडा में ज्वाला एवं एमबीए डिपार्टमेंट, जीएल बजाज इस दिशा में छात्राओं के सशक्तीकरण का पिछले कई वर्षों से कार्य कर रहे हैं। इस वर्ष ज्वाला ने 16 दिसंबर 2018 को साइक्लिंग क्लबों तथा जीएल बजाज काॅलेज ग्रेटर नोएडा के समेकित समर्थन के साथ पूरे देश में साईक्लोथोन ‘‘दिशा‘‘ की योजना बनाई है।

साईक्लोथोन ‘‘दिशा‘‘ का उद्देश्य महिला सुरक्षा और आत्मरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करना है और साथ ही साईक्लोथोन के अंत में पुरुष सदस्यों द्वारा शपथ लेना ‘‘मैं रक्षक हूं – मैं डिफेंडर हूं‘‘। इस साईक्लोथोन की योजना देश भर के 20 शहरों में एक साथ संबंधित साइकलिंग क्लबों के सहयोग से की जाती है। भारत के साइक्लिंग समुदाय मंच ‘‘साइक्लोप‘‘, संस्थापक मिस मालविका तथा प्रो. डाॅ. दीपा गुप्ता (विभागाध्यक्ष-एमबीए डिपार्टमेन्ट, जीएल बजाज काॅलेज) देश भर में पंजीकरण का समन्वय कर रहे हैं और सभी विवरणों में मदद कर रहे हैं। नोएडा रैंडोनर्स से श्री दीपेन्द्र सहजपाल ऑडैक्स इंडिया साइकलिंग क्लबों के माध्यम से पूरे भारत में साईक्लोथोन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Nirbhaya Chetan Diwas

Janmanchnews.com

कप्तान विजय इंगले कार्यकारी सचिव ज्वाला पूरे देश में मुख्य समन्वयक हैं। 

ग्रेटर नोएडा में, साईक्लोथोन ‘‘दीशा – सफर एक निर्भय समाज का ‘‘ज्वाला के समन्वय में ग्रेटर नोएडा साइकलिंग क्लब (जीएनसीसी) तथा जीएल बजाज काॅलेज ग्रेटर नोएडा द्वारा आयोजित की जाती है। महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के संबंध में नागरिकों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए 250 से अधिक राईडरों की सामाजिक दिशा में राईडिंग करने की उम्मीद है।

Jawala NGO

Janmanchnews.com

मिस लक्ष्मी अग्रवाल, जो टीवी होस्ट हैं और स्टॉप एसिड अटैक के लिए एक भारतीय प्रचारक हैं। ग्रेटर नोएडा में साईक्लोथोन के लिए ब्रांड एंबेसडर है। वह एक एसिड हमले में जीवित है और एसिड हमले के पीड़ितों के अधिकारों के लिए बोलती है। एक अन्य अतिथि श्री हनी कपूर, एक सिनोविअल सरकोमा उत्तरजीवी और एक अंपुते भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

डॉ. दिव्या गुप्ता, प्रेसिडेंट ज्वाला 16 दिसंबर, 2014 को सिटी पार्क, ग्रेटर नोएडा में 0700 बजे साईक्लोथोन को ध्वजांकित करेंगे।