BREAKING NEWS
Search
President Ram Nath Kovind

बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद बने देश के राष्ट्रपति

356
Arun Singh

अरुण सिंह

नई दिल्ली। बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद भारत के 14 वें राष्ट्रपति बनें। राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के बाद कोविंद को जीत हासिल हुई है।

जिसे लेकर बिहार में खुशी की लहर छा गई है। कोविंद को कुल 702044 वोट मिले हैं तो वहीं बिहार की बेटी और यूपीए की प्रत्याशी मीरा कुमार को कुल 367314 वोट मिले हैं।

बिहार से रामनाथ कोविंद को जहां  22,290 वोट मिले हैं वहीं मीरा कुमार को 18,800 वोट मिले।

रामनाथ कोविंद…

बिहार के राज्यपाल रहे रामनाथ कोविंद पहली बार बीजेपी के उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति चुने गए हैं। रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश से आने वाले देश के पहले राष्ट्रपति भी बने हैं। कोविंद भारतीय जनता पार्टी के राजनेता हैं और 2017 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए राष्ट्रीय प्रजातांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार रहे। वे राज्यसभा सदस्य तथा बिहार के राज्यपाल रह चुके हैं। सत्ताधारी एन डी ए द्वारा 19 जून 2017 को भारत के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित होने के बाद अब राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे।


यूपीए की मीरा कुमार, दौर में रह गईं पीछे…

मीरा कुमार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में से हैं। बिहार के सासाराम लोकसभा क्षेत्र की नेता मीरा कुमार लोकसभा की पहली महिला स्पीकर रह चुकी हैं। लोकसभा की पहली महिला स्पीकर के रूप में 3 जून 2009 को निर्विरोध चुनी गयी थीं। 2017 के राष्ट्रपति चुनाव में यू पी ए की उम्मीदवार के रुप में उन्होंने कोविंद के खिलाफ चुनाव लड़ा है लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

मीरा कुमार दलित समुदाय से हैं और वे पूर्व उप प्रधानमंत्री श्री जगजीवन राम की सुपुत्री हैं। मीरा कुमार 1973 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुई। वे कई देशों में नियुक्त रहीं और बेहतर प्रशासक साबित हुई।


राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान में वोट डालने का अधिकार देश के अलग-अलग राज्यों के 4120 विधायकों और 776 सांसदों को था। जिनमें करीब 99 फीसदी ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। इन सभी वोटों की गिनती हुई और रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति चुने गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करें।