ICICI net banking

Internet Banking में अब नहीं होगी पासवर्ड याद रखने की जरूरत, ICICI Bank ने लॉन्च किया OTP बेस्ड लॉग इन सिस्टम

176

New Delhi: इस डिजिटल दुनिया में अपने सभी अकाउंट्स के पासवार्ड याद रख पाना एक बड़ा कठिन कार्य है। वहीं, कई वेबसाइट्स जटिल पासवर्ड मांगती हैं, जिन्हें याद रखना और भी कठिन हो जाता है। ऐसे में अगर आप अपने पासवर्ड को कहीं लिखकर रखते हैं, तो यह नुकसानदायक साबित हो सकता है। ग्राहकों की इस समस्या को देखते हुए आईसीआईसीआई बैंक ने डिजिटल बैंकिंग के लिए ओटीपी आधारित लॉग इन सिस्टम लॉन्च किया है। इससे अब ग्राहकों को अपने इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं होगी।

आईसीआईसीआई बैंक की इस सुविधा से ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) के साथ डेबिट कार्ड के पिन नंबर का उपयोग करके अपने इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन कर सकेगें। इस तरह खाते को लॉग इन करने के लिए ग्राहकों को अब पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ओटीपी आधारित लॉग इन सिस्टम के बारे में  ICICI Bank के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘आईसीआईसीआई बैंक हमेशा अपने प्रोडक्ट्स व सर्विसेज को बेहतर करने की कोशिश करता है, जिससे अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग को अधिक सुविधाजनक और परेशानी मुक्त बनाया जा सके। इस सोच के साथ हमने अपने इंटरनेट बैंकिंग ग्राहकों के लिए एक अनूठी ओटीपी आधारित लॉग-इन सुविधा लॉन्च की है। इस सुविधा से हमारे ग्राहक तुरंत कुछ सरल स्टेप्स में, अधिक सहजता के साथ इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का फायदा उठा सकेंगे। यह सुविधा लॉग-इन करने की पारंपरिक प्रक्रिया की तरह ही सुरक्षित और मजबूत है, क्योंकि इसमें टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन की प्रक्रिया शामिल है।’

ये हैं ओटीपी आधारित लॉग इन सिस्टम की खूबियां

1. ओटीपी जनरेट होने पर आएगा अलर्ट ई-मेल।

2. लॉग-इन करने की पारंपरिक प्रक्रिया और ओटीपी लॉग-इन के बीच आसान नेविगेशन।

3. किसी तरह की परेशानी होने पर एनआरआई ग्राहकों के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ ग्राहक सहायता सिस्टम तक पहुंच संभव।

4. आसान होने के साथ ही पूरी तरह सुरक्षित प्रोसेस।

इस तरह करें लॉग इन

1- बैंक की वेबसाइट www.icicibank.com पर जाकर लॉग-इन पर क्लिक करें।

2- बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करके ‘Get OTP’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

3- ओटीपी व अपने डेबिट कार्ड पिन की एंट्री करें और ‘Proceed’ पर क्लिक करें