google assistant hindi

एंड्रॉयड टीवी के गूगल असिस्टेंट में जुड़ी देश की मातृभाषा, अब हिंदी में बोलकर बदल सकेंगे चैनल

97

New Delhi: स्मार्ट टीवी का पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड टीवी से अब हिंदी और वियतनामी में भी बात कर सकेंगे। गूगल ने स्मार्ट टीवी में मिलने वाले वॉयस कमांड फीचर ‘गूगल असिस्टेंट’ में दो नई भाषा (हिंदी/वियतनामी) जोड़ी हैं। इससे पहले यह सुविधा सिर्फ स्मार्टफोन तक ही सीमित थी। इस समय एंड्रॉयड टीवी ओएस से लैस सोनी, टीसीएल, वीयू, मोटोरोला जैसे कई बड़ी कंपनियों के स्मार्ट टीवी भारतीय बाजार में मौजूद है।

यह फीचर पहले स्मार्टफोन तक ही सीमित था

  1. देखा जाए तो यह भारतीय यूजर्स के लिए एक महत्वपूर्ण फीचर है। जिसकी मदद से हिंदी में वॉयस कमांड देकर टीवी को कंट्रोल किया जाएगा। गूगल ने कुछ दिन पहले ही अपने गूगल असिस्टेंट में हिंदी भाषा की सुविधा जोड़ी है। जो शुरुआत में सिर्फ स्मार्टफोन तक ही सीमित थी, लेकिन धीरे-धीरे इन्हें अन्य गैजेट के लिए भी जारी किया जा रहा है।
  2. गूगल असिस्टेंट सपोर्ट पेज के अनुसार एंड्रॉयड टीवी में मिलने वाली लैंग्वेज लिस्ट में हिंदी और वियतनामी भाषा को जोड़ा गया है। हालांकि इसमें पहले से ही अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, इंडोनेशियाई, इटालियन, जापानी, कोरियाई, पुर्तगाली (ब्राजील) और स्पेनिश जैसे भाषाओं का सपोर्ट मिलता है।
  3. गौर करने वाली बात यह है कि इन दोनों भाषाओं का सपोर्ट सिर्फ एंड्रॉयड टीवी पर बेस्ड स्मार्ट टीवी में ही मिलेगा यानी किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाली स्मार्ट टीवी में यह सुविधा फिलहाल नहीं मिलेगी।
  4. भारत में एंड्रॉयड टीवी कई वजहों से पॉपुलर है। इनमें न सिर्फ कई सारी स्ट्रीमिंग सर्विस ऐप्स का सपोर्ट मिल जाता है बल्कि यूजर इसमें कई सारे डिवाइस भी चला सकते हैं। इसमें एंड्रॉयड टीवी डिवाइस कनेक्ट किए जा सकते हैं जो बिल्ट-इन क्रोमकास्ट से लैस होते हैं। वहीं हिंदी भाषा का सपोर्ट मिलने से अब यह भारत में और ज्यादा पॉपुलर हो सकती है।