BREAKING NEWS
Search
patna university

PU में इंसाफ इंडिया द्वारा किया गया सेमिनार का आयोजन, निशुल्क बांटे गये संविधान की दर्जनों प्रतियां

460
Dharmaveer Dharma

धर्मवीर धर्मा

पटना। पटना विश्वविद्यालय मानविकी संकाय काउंसिल के सहयोग से हिन्दी विभाग सेमिनार हाॅल में इंसाफ इंडिया के द्वारा हमारा संविधान हमारा स्वाभिमान विषय परिचर्चा सह निशुल्क संविधान वितरण शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम तीन भाग में विभाजित था। कार्यक्रम के पहले भाग में विभिन्न वक्ताओं ने सेमीनार को संबोधित किया।

सेमिनार को संबोधित करते हुए इंसाफ इंडिया के राष्ट्रीय संयोजक मुश्तकीम सिद्दीकी ने कहा – देश विपरीत दौर से गुजर रहा है जहां संविधान पर हमला तो हो हीं रहे हैं वर्षों के संघर्षों के बाद संयोजित संविधान के खिलाफ नफरत भी भरा जा रहा हैं’। जिसकी अभिव्यक्ति नौ अगस्त को दिल्ली में संविधान को जलाये जाने के रूप में सामने आरहा है। हम तमाम जिम्मेदार नागरिकों को राष्ट्र संचालन करने वाले इस ग्रंथ को बचाना चाहिए।

सभा को आगे संबोधित करते हुए हिन्दी विभाग के विभागाध्यक्ष शारदेंदु कुमार ने कहा कि हमारा संविधान जो हमें अभिव्यक्ति की आजादी देता उस अभिव्यक्ति कि आजादी के उपर भी हमले हो रहे हैं। आप पिछले दिनों मोतिहारी में प्रोफेसर संजय कुमार पर हुए हमले के रूप में इसे देख सकते हैं। वहीं ए.आई.एस.एफ राज्य सचिव सुशील कुमार ने कहा कि संविधान और उसकी आत्मा पर जब भी हमला हो हम सब को एक जूटता के साथ खड़ा होना हीं होगा। सेमिनार को नीतिश राय, पी.जी शोसल साईंस काउॅसिलर विवेक कुमार, अरविंद कुमार ने भी संबोधित किया।

सेमिनार की अध्यक्ष मानविकी संकाय काउंसिलर अभिषेक राज ने किया। सेमिनार के अगले भाग में भारतीय संविधान कि प्रस्तावना सार्वजनिक रूप से पढा गया। वहीं तीसरे भाग में संविधान के दर्जनों प्रतियां सेमिनार में मौजूद लोगों के बीच नि:शुल्क वितरित किया गया।

सभा में इंसाफ इंडिया से समीम अख्तर, ए.आई.एस.एफ विश्वविद्यालय सेक्रेटरी मुकेश यादव, मंगल राज, सीवानी पांडेय, लीपिका, आकांक्षा, विद्यानंद, संजीत कुमार, केशव भगत, मौर्य सिंह, रोहित, सौजन्य उपाध्याय, राहुल राजा समेत दर्जनों छात्र-छात्रायें मौजूद थे।