BREAKING NEWS
Search
madhopur

माधोपुर में मतदाता जनजागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

834

कोडरमा। मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र, झारखंड, रांची द्वारा कोडरमा जिले के सतगावां प्रखंड अन्तर्गत माधोपुर पंचायत में जनजागरुकता सह मतदाता प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में लगभग 80 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जिसमें महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों की संख्या अधिक थी।

कार्यक्रम की शुरुआत जनसंवाद केन्द्र के जिला शिकायत निवारण समन्वयक अविनाश कुमार ने की। उन्होंने मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र और टॉल फ्री नंबर 181 के माध्यम से जनसंवाद केन्द्र में शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया और कैसे शिकायतों का निष्पादन किया जाता है इसके बारे में लोगों को बताया।

कार्यक्रम के अगले सत्र में राज्य स्तरीय प्रतिनिधि ऩिशीथ सिन्हा ने लोगों से संवाद स्थापित किया जिसके तहत एक प्रतिभागी ने एसईसीसी सूची के बारे में पूछा और इसी क्रम में राशन कार्ड का मुद्दा भी उठाया – जिसके बारे में लोगों को विस्तार से बताया गया और ये अपील भी की गई की सक्षम परिवार स्वयं राशन कार्ड सरेंडर कर दें।

उन्हें यह भी बताया गया कि ऐसा नहीं करने पर सख्त कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है। तत्पश्चात ग्रामीणों को सरकार की फ्लैगशिप स्कीमों की जानकारी विस्तार से दी गई और योजनाओं के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत रूप से चर्चा की गयी। इतना ही नहीं लोगों की जिज्ञासाओं और सवालों के सटीक और स्पष्ट जवाब दिये गये ताकि बतौर लाभुक वे योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रह जायें।

कार्यक्रम में खास तौर पर मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के सभी पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी। इसके अलावा कई अन्य योजनाओं की जानकारी भी दी गई जिनमें सबसे महत्वपूर्ण थीं – जीवन ज्योति बीमा योजना, जीवन सुरक्षा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना, डा. बी आर अंबेडकर विधवा आवास योजना, वृद्धा और विधवा पेंशन के अलावा दिव्यांगजनों के लिए स्वामी विवेकानन्द निःशक्त प्रोत्साहन योजना, मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, कन्यादान योजना और शादी शगुन योजना समेत जेएसएलपीएस के जरिये सखी मंडल (सेल्फ हेल्प ग्रुप) के गठन की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया ताकि अधिक से अधिक महिलाएं इससे जुड़कर लाभ ले सकें।

कार्यक्रम में मुखिया सुनील सिंह, पंचायत सचिव प्रफुल्ल सिंह समेत सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल हुए। कार्यक्रम के अन्त में लोगों से वोट देने की अपील की गयी और वैसे लोगों से सचेत रहने का आह्वान किया गया जो जनसंवाद केन्द्र के नाम का दुरूपयोग करते हैं।