anant singh

अब ‘छोटे सरकार’ की हत्या की साजिश रचने में अाया मुख्तार अंसारी का नाम

294
Pankaj Pandey

पंकज पाण्डेय

पटना: मऊ के बसपा विधायक मुख्तार अंसारी का नाम एक बार फिर बिहार के अंडरवर्ल्ड  की सुर्खियों में है। इस बार बिहार के बाहुबली मोकामा विधायक अनंत सिंह उर्फ छोटे सरकार की हत्या की कथित साजिश में उनका नाम लिया जा रहा है।

खबर के मुताबिक बिहार की पटना पुलिस ने समय रहते इस साजिश का खुलासा कर दिया है। अनंत सिंह की हत्या की इस साजिश को बिहार के ही मशहूर सोनपुर मेले में अंजाम देना था। घोड़े और अजगर तक पालने के शौकीन अनंत सिंह हर साल इस मेले में शिरकत करते हैं और घुड़दौड़ में शामिल होते हैं।

पटना पुलिस को इस साजिश का राज कुख्यात बदमाश मोनू सिंह तथा उसके साथी नीलेश की गिरफ्तारी के बाद पता चला। मोनू सिंह पटना के ही मरांची थाना के जलालपुर गांव के रहने वाला है जबकि उसका साथी नीलेश बिहारशरीफ का है। मोनू ने पूछताछ में कबूला है कि वह अनंत सिंह की हत्या की सुपारी लिया था और उसका संबंध यूपी के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी से हैं।

दरअसल पटना पुलिस को मोनू की तलाश पिछले साल आठ सितंबर को पटना से सटे बाढ़ कोर्ट परिसर में गुड्डू सिंह की हत्या के मामले में थी। उसी क्रम में मोनू दाहौर ग्राम के पास मुठभेड़ में हाथ लगा। पटना पुलिस इस मामले की जांच में जुटी है कि क्या वाकई अनंत सिंह की हत्या की साजिश में मुख्तार अंसारी की संलिप्तता रही है। बहरहाल, पटना पुलिस को इस बात की सच्चाई जांच के बाद ही पता चलेगी लेकिन यह जरूर है कि खुद मुख्तार अंसारी बिहार के बदमाशों के निशाने पर बहुत पहले से हैं।

मालूम हो कि 23 जून 2015 को बिहार के खूंखार बदमाश लंबू शर्मा को दिल्ली पुलिस गिरफ्तार की थी। तब उसने बताया था कि वह मुख्तार अंसारी की हत्या की साजिश रच रहा था। उसकी योजना थी कि मुख्तार को कोर्ट में पेशी के लिए ले जाते वक्त बम से उड़ा दिया जाए। तब यह भी बताया गया था कि वह साजिश मुख्तार के जानी दुश्मन यूपी के माफिया डॉन से एमएलसी बने ब्रजेश सिंह ने रची थी।

बिहार के अंडरवर्ल्ड में लंबू शर्मा बम बनाने का माहिर माना जाता है। न्यायिक हिरासत से भागने के लिए उसने 23 जनवरी 2015 को बिहार के आरा कोर्ट में मानव बम से धमाका कराया था। उसमें एक सिपाही समेत दो लोग मारे गए थे। उसके बाद वह मौका देख कर भाग निकला था। उस बम का रिमोट किसी और ने नहीं बल्कि लंबू शर्मा की गर्लफ्रैंड नगीना ने दबाया था, हालांकि, नगीना खुद भी इस धमाके में मारी गई थी। मुख्तार अंसारी भाजपा के पूर्व विधायक कृष्णानंद राय की हत्या में इन दिनों यूपी के ही बांदा जेल में निरुद्ध हैं। अंतन सिंह बिहार के मोकामा के विधायक हैं।