SDPO Koderma

भौतिकी के प्रश्न पत्र लिक होने का हुआ खुलासा, पांच लोग गिरफ्तार

289
Mukesh Goshwami

मुकेश कुमार गोस्वामी

कोडरमा। समाहरणालय सभाकक्ष में उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा संयुक्त प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस प्रेस वार्ता में उपायुक्त ने बताया कि इंटर की परीक्षा में भौतिकी का प्रश्न पत्र शनिवार को परीक्षा शुरू होने से पहले लिक होने का मामला प्रकाश में आया था।

जिसके बाद जिला प्रशासन के द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए 5 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ किया जा रहा है। जिसमें प्लस टू उच्च विद्यालय बगोदर के अनुसेवक अजय कुमार यादव ग्राम कपिलो को पुलिस कस्टडी में लेकर पूछताछ हेतु रखा गया है। इसके साथ ही 5 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ किया जा रहा है।

मामले का उद्बोधन करते हुए पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अजय कुमार यादव के द्वारा अभिषेक कौशल को जो एक कोचिंग का संचालक है प्रश्न पत्र भेजा था। अभिषेक कौशल ने 2000 रुपये में पवन साहू से बात  की थी। परंतु 2000 रुपये  का लेन-देन  नहीं हुआ था। इसके बाद  प्रश्न पत्र को मेंटल ग्रुप में भेजा और अन्य ने इसका लाभ उठाया पप्पू यादव के द्वारा फेसबुक पर इस प्रश्न पत्र को डाला गया।

एसडीपीओ कोडरमा ने बताया कि अभिषेक एवं अजय कुमार यादव को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। इस पूरे प्रकरण में एसपी एसडीपीओ एसडीओ कोडरमा गिरिडीह हजारीबाग के आपसी समन्वय के द्वारा त्वरित कार्रवाई की गई। इस टीम में एसडीपीओ बरही सरैया हजारीबाग शामिल थे साथ ही डीसी हजारीबाग एवं गिरिडीह भी शामिल थे।

एसडीओ कोडरमा ने बताया कि जिन जिन लोगों के द्वारा इस प्रश्न पत्र का लाभ उठाया गया है। प्रावधान अनुकूल उनके विरुद्ध दंड दिया जाएगा जिसमें 6 महीने की सजा या 2000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा। इस प्रश्न पत्र लीक में प्लस टू उच्च विद्यालय बगोदर के सेंटर सुपरिटेंडेंट से लेकर सभी शिक्षकों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी एवं सभी को हटा दिया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस पूरे प्रकरण में दोषी पाए जाने वाले बच्चों की कॉपी की जांच नहीं की जायेगी। इस प्रेस वार्ता में उपायुक्त के अलावे पुलिस अधीक्षक, जिला शिक्षा अधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।