BREAKING NEWS
Search
प्रधानमंत्री

आज बनारस में दिखेगा 68 का दम, दो दिवसीय दौरे पर बनारस आ रहे है मोदी, काशी की जनता मनायेगी उनका 68वां जन्मदिन

583
Share this news...

जानिए पीएम के वाराणसी आगमन, प्रवास, कार्याक्रम, उनके काशी प्रवास के दौरान ट्रैफ़िक डायवर्जन और लोकार्पित तथा शिलन्यास होनें वाली योजनाओं के बारे में…

Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

 

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 68वां जन्मदिन मनाने के लिए आज वाराणसी पहुंचेंगे। चौदहवें दौरे पर पीएम लोकार्पण और शिलान्यास के जरिए अपने संसदीय क्षेत्र काशी की जनता को  557.40 करोड़ रुपये की सौगात देंगे। इनमें 486.21 करोड़ के 10 लोकार्पण और 71.18 करोड़ रुपये के तीन शिलान्यास शामिल हैं। प्रशासन ने पीएम मोदी के दो दिवसीय प्रवास की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया हैं।

प्रधानमंत्री के आगमन से लेकर रात्रि विश्राम और उससे पहले के कार्यक्रम, रुट और अन्य व्यवस्थाओं को तय कर दिया गया है। प्रधानमंत्री का विस्तृत कार्यक्रम मिलने के बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। डीएम सुरेंद्र सिंह ने अलग अलग विभागों के साथ बैठक कर व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी सौँपी दी है।

पीएम मोदी 17 सितंबर की शाम को वाराणसी पहुंचेंगे। इसके बाद वह डीरेका में विश्राम करेंगे। विश्राम के बाद वे रोहनिया क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय नरउर जाएंगे और वहां पर बच्चों के साथ संवाद करेंगे, साथ ही अपना 68 वां जन्मदिन मनाएंगे। वहां से लौटकर डीरेका में कूड़े पर सकरात्मक काम कर रहे बीएचयू और काशी विद्यापीठ के छात्रों से बातचीत करेंगे।

देर रात प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत कर शहर में हुए विकास कार्य और अन्य आयोजनों की तैयारी जानेंगे। पीएम 18 सितंबर को बीएचयू के एंफीथियेटर मैदान में जनसभा को संबोन्धित करेंगे और उससे पहले परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे।

पीएम मोदी के 68वें जन्मदिन को लेकर विशेषतौर पर 68 किलो का लड्डू तैयार करवाया जा रहा है। शहर में उस दिन 68 स्थानों पर रंगोली सजा कर खास साज सज्जा की जाएगी। 68 स्थानों पर 1000 दीप जलाए जाएंगे। शहर में 68 स्थानों पर सफाई अभियान चलाया जाएगा और 68 मंदिरों में पूजा अर्चना होगी।

चौराहों पर पिछले चार साल में हुए बदलाव की तस्वीर दिखे, इसके लिए भी विशेष प्लानिंग की गई है। प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग लगाए जाएंगे। शहर के जिन चौराहों से प्रधानमंत्री गुजरेगें उन्हे भारतीय जनता पार्टी के झंडों से सजाया गया है। स्कूली बच्चों को बर्थडे मैसेज वाले प्लेबोर्ड देकर उन सड़कों पर खड़ा किये जाने के प्लान के बारे में भी सूचना मिल रही है जिधर से पीएम का फ्लीट गुजरेगा।

महानगर अध्यक्ष प्रदीप अग्रहरि की अध्यक्षता में रमाकांत नगर कालोनी में मंडल अध्यक्षों और पदाधिकारियों की बैठक हुई। सभी मंडलों को निर्देश दिया गया कि हर मंडल में सात स्थानों निशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया जाए। हर मंडल में सात मलिन बस्तियों में सफाई होगी। महापुरुषों की मूर्तियों एवं प्रमुख चौराहों को झालर और भाजपा के झंडे से सजाया जाएगा।

पीएम देगें काशी को यह सौगात:

लोकार्पित होने वाली योजनाएं
-शहर में विद्युत सुधार कार्य आईपीडीएस – 362 करोड़
-दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 3722 मजरों में बिजली कार्य- 84.61 करोड़
-दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना  के तहत सिंगल फेज 90 हजार मीटर कार्य- 9.90  करोड़
-दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 33 केवी बेटावर उपकेंद्र निर्माण – 2.80 करोड़
-दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 33 केवी के कुरूसातों उपकेंद्र निर्माण – 2.58 करोड़
-नागेपुर ग्राम पेयजल योजना – 2.74 करोड़
-अटल इंक्यूबेशन सेंटर – 20 करोड़
-कुंभकारी उद्योग के तहत विद्युत चालित चाक, बलंजर, पग मशीन, आधुनिक भटटी आवंटन – 98 लाख
-हनी मिशन के तहत मधुमक्खी बाक्स का आवंटन – 53.25 लाख
-खादी व सोलर वस्त्र के तहत तीन रेडीबार्प मशीन का आवंटन – 7.50 लाख

शिलान्यास होने वाली योजनाएं
-काशी हिंदू विश्वविद्यालय में वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना 14.10 करोड़
-रीजनल इंस्टीट्यूट आफ आ़फ्थेल्मोलॉजी – 34 करोड़
-132 केवी चोलापुर विद्युत उपकेंद्र – 23.08 करोड़

ट्रैफ़िक एसपी नें जारी किया रूट डॉयवर्जन प्लान

ट्रैफ़िक प्लान

Varanasi Traffic SP Suresh Chand Rawat issued the traffic diversion plan for general public…

प्रधानमंत्री के 17 सितंबर को वाराणसी भ्रमण कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए यातायात व्यवस्था के निमित्त डायवर्जन किये जाने का निर्णय लिया है। नरउर गांव से डीएलडब्लू गेस्ट हाउस जाने-आने के दौरान भी डायवर्जन किया गया है।मोहनसराय से कोई भी वाहन रोहनियां थाने की तरफ  नहीं आने दिया जायेगा बल्कि इन वाहनों को अकेलवा होते हुए जंसा, हरहुआ होकर शहर की तरफ भेजा जायेगा अथवा अमरा-अखरी से चितईपुर होते हुए भिखारीपुर, सुंदरपुर, मालवीय चैराहा होकर गंतव्य की तरफ भेजा जायेगा।

गंगापुर कस्बे से रोहनियां की तरफ  आने वाले वाहनों को रोहनियां की तरफ  नहीं आने दिया जायेगा। वाहनों को गंगापुर अकेलवा, जंसा की तरफ  मोड़ दिया जायेगा। इसी प्रकार मुड़ैला तिराहा से कोई वाहन न तो रोहनियां की तरफ  और न ही चांदपुर की तरफ  जायेगा बल्कि उन वाहनों को लोहता, जंसा होकर अपने गंतव्य को भेजा जायेगा।

चांदपुर चैराहा से कोई वाहन न तो रोहनियां की तरफ  व न ही लहरतारा की तरफ  जाने दिया जायेगा बल्कि इन वाहनों को जंसा होकर हरहुआ होते हुए गंतव्य की तरफ  भेजा जायेगा।

मंडुवाडीह की तरफ नहीं जाएंगे वाहन

इसी तरह लहरतारा चैराहे से कोई भी वाहन न तो चांदपुर चैराहे की तरफ व न ही मंडुवाडीह की तरफ जाने दिया जायेगा बल्कि इन वाहनों को कैंसर अस्पताल रोड से महमूरगंज, रथयात्रा होकर गंतव्य की तरफ  भेजा जायेगा।

मंडुवाडीह चैराहे से कोई भी वाहन न तो लहरतारा की तरफ  और न ही ककरमत्ता फ्लाई ओवर की तरफ  जाने दिया जायेगा बल्कि इन वाहनों को मोड़कर महमूरगंज, रथयात्रा होकर अपने गंतव्य को भेजा जायेगा।

इसी प्रकार ककरमत्ता पुल के पास से न तो डीएलडब्लू की तरफ  व न ही फ्लाई ओवर के ऊपर कोई वाहन जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को मंडुवाडीह स्टेशन के सामने से होते हुए महमूरगंज होकर अपने गंतव्य को भेजा जायेगा।

शाम चार बजे के बाद शहर की तरफ नहीं आएंगी बसें

भिखारीपुर तिराहे से किसी भी प्रकार के वाहन को डीएलडब्लू की तरफ नही आने दिया जायेगा। इन वाहनों को सुंदरपुर, नरिया होते हुए मालवीय चैराहा होकर अपने गंतव्य को जाने दिया जायेगा।

जनपद इलाहाबाद, भदोही, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली से शहर की तरफ  आने वाली रोडवेज व सवारी बसें 17 की शाम चार बजे के बाद शहर की तरफ  नहीं आएंगे बल्कि मोहनसराय तक आकर वहीं सवारी उतारते हुए पार्क होंगी तथा वहीं से पुन: सवारी लेकर वापस अपने गंतव्य को जाएंगी।

एसपी यातायात सुरेश चंद्र रावत ने बताया कि उपरोक्त मार्ग को वीवीआईपी के आगमन व प्रस्थान से लगभग आधा घंटा पूर्व उक्त रोका व डायवर्ट किया जायेगा। मरीजों के वाहन व शव वाहन उपरोक्त समस्त प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे। सभी प्रकार के वाहन पास 17 सितंबर को निरस्त रहेंगे।

Share this news...