BREAKING NEWS
Search
PM narendra modi rashtriya swachhta kendra

पीएम मोदी ने राष्‍ट्रीय स्वच्छता केंद्र का किया उद्घाटन, दिया नया नारा- गंदगी भारत छोड़ो

189

New Delhi: पीएम मोदी ने राष्‍ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया है। स्वच्छ भारत मिशन को प्रमोट करने के लिए राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र की शुरुआत की गई है। यह स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक इंटरैक्टिव एक्सपीरियंस सेंटर है। इस दौरान राजघाट पर पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन पर बनी शॉर्ट फिल्म देखी।

PM Modi Speech Live:

– पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र, गांधी जी के स्वच्छाग्रह और उसके लिए समर्पित कोटि-कोटि भारतीयों के विराट संकल्प को एक जगह समेटे हुए है। इस केंद्र में सत्याग्रह की प्रेरणा से स्वच्छाग्रह की हमारी यात्रा को आधुनिक टेक्नॉलॉजी के माध्यम से दर्शाया गया है, दिखाया गया है।

– पीएम मोदी ने कहा कि इस ऐतिहासिक दिवस पर, राजघाट के समीप, राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का लोकार्पण अपने आप में बहुत प्रासंगिक है। यह केंद्र, बापू के स्वच्छाग्रह के प्रति 130 करोड़ भारतीयों की श्रद्धांजलि है, कार्यांजलि है।

– प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है। देश की आजादी में आज की तारीख का बहुत बड़ा योगदान है। आज के ही दिन, 1942 में गांधी जी की अगुवाई में आजादी के लिए एक विराट जन आंदोलन शुरू हुआ था, अंग्रेजों भारत छोड़ो का नारा लगा था।

– पीएम मोदी ने कहा कि यह केंद्र बापू के स्‍वच्‍छाग्रह के प्रति 130 करोड़ लोगों की श्रद्धांजलि है। पिछले साल देश के सभी गांवों ने अपने आप को खुले में शौच मुक्त घोषित किया था, इस सफलता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे बच्‍चे स्वच्छता चैंपियन बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाले हैं। शहर से लेकर गांव तक, स्कूल से लेकर घर तक आप ही बड़ों को रास्ता दिखा सकते हैं कि वह साफ-सफाई का ध्यान रखें।

– इस मौके पर पीएम मोदी ने एक छात्र से संवाद के दौरान कहा कि पूर्वोत्तर भारत में स्वच्छता पर बहुत ध्यान दिया जाता है। क्षेत्र में स्वच्छता की परंपरा है।

– पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी जी का अभियान था- अंग्रेजों भारत छोड़ो। अब हम लोग अभियान चला रहे हैं- गंदगी भारत छोड़ो।

– पीएम मोदी ने कहा कि साफ सफाई और स्‍वच्‍छता कोरोना से लड़ाई में काम आने वाला एक हथियार है। इस दौरान पीएम मोदी ने ‘गंदगी भारत छोडो’ का नया नारा दिया।

– पीएम मोदी ने सबसे पहले महात्‍मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। इसके बाद उच्‍च तकनीकी अनुभव केंद्र का अवलोकन किया। इस सेंटर को महात्मा गांधी को समर्पित किया गया है। पीएम मोदी ने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र की घोषणा 10 अप्रैल 2017 को गांधीजी के चंपारण ‘सत्याग्रह’ के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर की थी।

– इस केंद्र में स्थित सभागार में लोगों को स्वच्छ भारत मिशन की सफल यात्रा के बारे में बताया जाएगा। लोगों को यहां स्वच्छता और इससे जुड़े दूसरे पहलुओं पर जानकारी और शिक्षा के साथ-साथ जागरूक बनने का भी मौका मिलेगा।