BREAKING NEWS
Search
prime minister narendra modi

कोरोना संक्रमण से बिगड़ते हालातों को लेकर PM मोदी ने की समीक्षा बैठक

131
Share this news...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ऑक्सीजन और दवा की उपलब्धता की समीक्षा के लिए विशेषज्ञों के साथ एक वर्चुअल बैठक की। उन्होंने COVID-19 महामारी के संबंध में, मानव संसाधन की स्थिति की भी समीक्षा की, और वृद्धि करने के तरीकों के बारे में रविवार को मंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन और दवा की उपलब्धता की समीक्षा करने के लिए विशेषज्ञों के साथ ए बैठक की। उन्होंने COVID-19 महामारी के संबंध में मानव संसाधन स्थिति की समीक्षा की और इसे बढ़ाने के तरीके भी बताए। सरकारी सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री ने आज देश में COVID-19 के प्रभावी प्रबंधन के लिए मानव संसाधन बढ़ाने के मामले की समीक्षा की।

इस बैठक के दौरान, छात्रों को प्रोत्साहित करने और कोविद ड्यूटी में शामिल होने के लिए मेडिकल और नर्सिंग पाठ्यक्रमों के पास-आउट को प्रोत्साहित करने के लिए कई कदम उठाए गए।

कई अहम निर्णय लिए गए

भारत सरकार के सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में कई और फैसले भी लिए गए। जैसे- नीट(NEET) परीक्षा में देरी कै फैसला और एमबीबीएस पास-आउट की पढ़ाई को प्रोत्साहित करना शामिल हो सकता है ताकि वो कोविड ड्यूटी में शामिल हो सकें। निर्णयों में कोविड ड्यूटी में भारत सरकार के अंतिम वर्ष एमबीबीएस और नर्सिंग छात्रों की सेवाओं का उपयोग करना भी शामिल हो सकता है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, कोविड ड्यूटी करने वाले चिकित्सा कर्मियों को सरकारी भर्ती में वरीयता के साथ-साथ वित्तीय प्रोत्साहन भी दिया जाएगा।

कोरोना के बिगड़ते हालात

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने सभी को गहरी चिंता में डाल दिया है। रविवार को 24 घंटे के भीतर 3 लाख से अधिक नए मामले दर्ज दिए गए। इससे पहले शनिवार को 4 लाख से अधिक मामले सामने आए खे। यह अब तक एक दिन में आए सर्वाधिक मामलों का आंकड़ा है। देश में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3,92,488 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 3689 लोगों की मौत हुई है। इससे अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,95,57,457 हो गई, वहीं इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वालों की संख्या 2,15,542  हो गई। फिलहाल देश में सक्रिय मामलों की संख्या 33,49,644 है। सक्रिय मामले कुल संक्रमण का 17.13% फीसद हैं। कोरोना से ठीक होने की दर गिरकर 81.84 फीसद और मृत्युदर 1.10 फीसद हो गई है। वैसे अब तक 1,59,92,271 लोग इस बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं।

सरकार की ओर से मदद

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार भास्कर खुल्बे ने शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को दिल्ली में सरदार पटेल सीओवीआईडी ​​केयर सेंटर को 150 वेंटिलेटर प्रदान करने के लिए लिखा। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक एसएस देसवाल के अनुरोध के बाद, PM-CARES फंड के तहत COVID केयर सेंटर को वेंटिलेटर प्रदान किए गए हैं। आईटीबीपी ने दिल्ली के राधा सोमी सत्संग ब्यास सुविधा में सरदार पटेल सीओवीआईडी ​​केयर सेंटर चलाया, जिसमें 26 अप्रैल को 500 ऑक्सीजन बेड के साथ काम करना शुरू किया गया।

Share this news...