police Meeting

सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे बेमतलब के अफवाहों को लेकर सख्त हुई पुलिस

135

व्हाट्सएप एवं फेसबुक पर चल रही बेमतलब की बहस पर अब पुलिस प्रशासन हो चुकी है सख्त….

Mukesh Kumar Goswami

मुकेश कुमार गोस्वामी

कोडरमा। डोमचांच ब्लॉक परिसर में व्हाट्सएप एवं फेसबुक पोस्ट करने को लेकर माननीय उपायुक्त महोदय भुवनेश प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक महोदय डॉ एम तमिल वाणन के निर्देशन में एक महत्वपूर्ण बैठक की गई।

जिसमें व्हाट्सएप के एडमिन के साथ-साथ किसी ग्रुप के उन सभी सदस्यों को बताया गया सोशल मीडिया पर बीते कुछ दिनों से भ्रामक खबरें व अफवाहों को लेकर आमजनों के बीच चल रही बेमतलब की बहस पर पुलिस प्रशासन अब सख्त हो चुकी है।

बैठक में एसपी डॉ एम तमिल वाणन ने कहा बीते कुछ दिन पूर्व जयनगर में तीन दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद हालात को काबू किया गया आपत्तिजनक मैसेज भेजने, टिप्पणी करने, विवादित पोस्ट को लाइक व शेयर न करने की हिदायत दी।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया को जनहित से जुड़े कार्यों के लिए माध्यम बनाये ना कि समाज में अशांति फैलाय। कोई भी व्यक्ति किसी भी वर्ग विशेष, समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी, भाषण, फोटो वीडियो पोस्ट करता है। जिससे शांति भंग होने की संभावना होती है तो उसके खिलाफ आईटी धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि एसपी के इस आदेश को नजर अंदाज करने पर दोषी व्यक्ति बख्शे नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति सांप्रदायिक सौहाद्र बिगाड़ने वाले मैसेज व विवादित पोस्ट को फॉरवर्ड या लाइक भी करता है या फिर उस पर कमेंट भी करता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी और साथ ही जिला प्रशाशन का व्हाट्सएप नंबर भी मुहैया करवाया गया।

वहीं उपायुक्त महोदय भुवनेश प्रताप सिंह ने कहा सोशल मीडिया व्हाट्सएप फेसबुक हावी हो गया है। कोई भी खबर तुरंत इधर से उधर हो जाता है सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मुद्दे को गंभीरता से लिया है कि जो समाज में जरूरत नहीं है।

वह भी धड़ल्ले से सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है ताजा न्यूज़ के चक्कर में ना रहे व्हाट्सएप में अगर कोई गलत मैसेज करता है, तो उसे तुरंत फोन करें अब बोले कि उस पोस्ट को अविलंब डिलीट करें। अगर डिलीट नहीं किया जाता है तो आप अपने नजदीकी थाना में तुरंत इन्फॉर्म करें और किसी तरह का सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने का काम नहीं करें कोई भी डीजे तेज आवाज में डीजे बजाता हो तो डीजे तोड़ने का निर्देश दिया।

इसके आलावा मौके पर मौजूद डोमचांच प्रमुख सतनारायण यादव ने कहा कि डोमचांच नगर में गाड़ियां 90-100 की स्पीड से पास होती है जिससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है। नगर में प्रवेश करने से पूर्व गाड़ियों को स्पीड कम कराया जाए  इस बैठक में डोमचांच थाना प्रभारी विनोद कुमार कोडरमा BDO मिथिलेश कुमार चौधरी, डोमचांच BDO मनीष कुमार और कई पदाधिकारीगण सोशल मीडिया के ग्रुप एडमिन व अन्य मीडिया प्रेस करता मौजूद थे।