BREAKING NEWS
Search
Narendra modi

PM Modi In Kolkata: दो दिनों के दौरे पर कोलकाता पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, विभिन्न परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

276

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिन के दौरे पर कोलकाता पहुंचे हैं। वे आज दोपहर बाद ओल्ड करेंसी भवन में प्रदर्शनी और कला दीर्घाओं का उद्घाटन करेंगे। शाम में श्री मोदी मिलेनियम पार्क में हावड़ा ब्रिज के नाम से मशहूर रबीन्द्र सेतु के इंटरैक्टिव लाइट एंड साउंड शो का शुभारंभ भी करेंगे। बाद में वे रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ जाएंगे। प्रधानमंत्री कोलकाता पत्तन न्यास की स्थापना के डेढ़ सौ वर्ष पूरे होने पर आयोजित समारोह का उद्घाटन भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता के दमदम एयरपोर्ट पर विशेष वायुसेना विमान से कोलकाता पहुंच चुके हैं। शनिवार पूर्वाह्न 3.33 बजे उनका विमान यहां पहुंचा। यहां से वे सीधे चॉपर से रेस कोर्स पहुंचेंगे और इसके बाद राजभवन पहुंचेंगे, जहां पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात होनी है। एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का अभिनंदन करने के लिए राज्यपाल जगदीप धनखड़ के साथ राज्य की ओर से शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम के अलावा बैरकपुर से भाजपा सांसद अर्जुन सिंह व अन्य पहुंचे।

जानकारी हो कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर जारी सियासी घमासान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर कोलकाता आए हैं। यह उनका दूसरी बार पीएम बनने के बाद पहला कोलकाता दौरा है। पीएम का यहां कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 150वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में भाग लेने सहित कई कार्यक्रमों में शिरकत करने का कार्यक्रम है।

खबर है कि पीएम अपराह्न करीब 3.30 बजे विशेष विमान से नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचें, जहां राज्यपाल जगदीप धनखड़ के अलावा राज्य सरकार की तरफ से शहरी विकास मंत्री व कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम समेत भाजपा के वरिष्ठ नेता पीएम का स्वागत की।

पहले पीएम को शाम पांच बजे एयरपोर्ट आना था लेकिन अंतिम समय में इसमें परिवर्तन किया गया है। राजभवन से प्रधानमंत्री शनिवार शाम 5.30 बजे बीबीडी बाग स्थित करेंसी बिल्डिंग पहुंचेंगे और केंद्र सरकार की ओर से जीर्णोद्धार किए गए इस हेरिटेज बिल्डिंग सहित कुल तीन इमारतों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके बाद पीएम मिलेनियम पार्क जाएंगे, जहां हावड़ा ब्रिज पर लगे लाइट एंड साउंड सिस्टम का उद्घाटन करेंगे।

यहां से पीएम का बेलूर मठ जाने का कार्यक्रम है। वहां से लौटकर पीएम राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे। इसी दौरान सीएम ममता बनर्जी उनके साथ मुलाकात कर सकती हैं। रविवार सुबह 11 बजे नेताजी इंडोर स्टेडियम में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के कार्यक्रम में पीएम शिरकत करेंगे।

इधर, पीएम के दौरे के दौरान उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन की आशंका को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां भी पूरी तरह सतर्क हैं। सीएए व एनआरसी के खिलाफ माकपा-कांग्रेस सहित कई मानवाधिकार व छात्र संगठनों ने पहले ही पीएम को काले झंडे दिखाने व ‘गो बैक’ के नारे लगाने की घोषणा कर रखी है ऐसे में पीएम की सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप भी पूरी तरह से सतर्क है।

सूत्रों की मानें तो एसपीजी ने एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक पीएम के पहुंचने के लिए कई वैकल्पिक मार्ग भी तैयार रखे हैं। रविवार सुबह 11 बजे नेताजी इंडोर स्टेडियम में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के150 साल पूरे होने पर आयोजित समारोह में पीएम शिरकत करेंगे। इसके बाद वह हेलीकाप्टर से एयरपोर्ट लौटेंगे और वहां से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। इससे पहले रविवार सुबह में राजभवन में प्रदेश भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल भी पीएम से मुलाकात करेगा। प्रतिनिधिमंडल सीएए-एनआरसी के खिलाफ तृणमूल द्वारा चलाए जा रहे दुष्प्रचार के मुकाबले को भाजपा द्वारा चलाए जा रहे अभियान एवं राज्य की बिगड़ती कानून व्यवस्था के बारे में पीएम को अवगत कराएगा।