BREAKING NEWS
Search
PM mpdi

सिख दंगों के दोषियों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कही यह बड़ी बात…

639
Share this news...

नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी ने सिख समुदाय को लोहड़ी के अवसर पर एक बार फिर आश्वस्त किया कि उनकी सरकार 1984 के सिख दंगों के दोषियों को न्याय के कठघरे में लाकर रहेगी और पीड़ितों को न्याय मिलेगा। मोदी ने अपने निवास पर सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर 350 रुपए का स्मारक सिक्का जारी किया।

इस मौके पर वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने गुरु गोबिंद सिंह की मानवता की निस्वार्थ सेवा भावना, समर्पण, बहादुरी और बलिदान की सराहना की और उनके बताये हुए रास्ते पर चलने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार सिख दंगों के दोषियों को न्याय के दायरे में लाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह हों या फिर गुरु नानक देव जी, हमारे हर गुरु ने न्याय के साथ खड़े होने का सबक दिया है। उनके बताए मार्ग पर चलते हुए आज केंद्र सरकार 1984 में शुरु हुए अन्याय के दौर को न्याय तक पहुंचाने में जुटी है। दशकों तक माताओं ने, बहनों ने, बेटे-बेटियों ने, जितने आंसू बहाए हैं, उन्हें पोंछने का काम, उन्हें न्याय दिलाने का काम अब कानून करेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से करतारपुर कॉरीडोर का काम शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के अथक और अभूतपूर्व प्रयास से करतारपुर कॉरीडोर बनने जा रहा है। अब गुरु नानक के बताए मार्ग पर चलने वाला हर भारतीय, हर सिख, दूरबीन के बजाय अपनी आंखों से नारोवाल जा पाएगा और बिना वीजा के गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन कर पाएगा। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगस्त 1947 में जो चूक हुई थी, यह कॉरिडोर उसका प्रायश्चित है। हमारे गुरु का सबसे महत्वपूर्ण स्थल सिर्फ कुछ ही किलोमीटर से दूर था, लेकिन उसे भी अपने साथ नहीं लिया गया। ये कॉरिडोर उस नुकसान को कम करने का एक प्रमाणिक प्रयास है। 

 

Share this news...