BREAKING NEWS
Search
prince philip dies at 99

ब्रिटेन के प्रिंस फिलिप का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

74
Share this news...

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 99 वर्ष के थे। लंदन स्थित बकिंघम पैलेस ने यह जानकारी दी है। बता दें कि प्रिंस फिलिप को पिछले दिनों लंदन के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से बाद उनको छुट्टी मिल गई थी। प्रिंस फिलिप को ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग का सम्मान हासिल था। प्रिंस फिलिप के निधन पर पीएम मोदी ने गहरा दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि प्रिंस फिलिप के निधन पर मेरे विचार ब्रिटिश लोगों और शाही परिवार के साथ हैं। उनका सैन्य में विशिष्ट करियर था और कई सामुदायिक सेवा पहलों में वे सबसे आगे थे। भगवान उनकी आत्मा को शांति मिले।

ब्रिटेन के शाही परिवार ने दुनिया भर के लोगों के साथ मिलकर प्रिंस फिलिप के निधन पर शोक व्यक्त किया है।ब्रिटेन के शाही परिवार ने अपने बयान में बताया कि प्रिंस फिलिप का निधन विंडसर कैसल में हुआ है। फ्लिप ने 9 अप्रैल की सुबह विंडसर कैसल में आखिरी सांस ली।

मार्च के महीने में अस्पताल से मिली थी छुट्टी

बता दें कि 16 फरवरी 2021 को फिलिप को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और एक महीने के बाद वो अस्पताल से घर आए थे। इस दौरान उन्हें पहले से मौजूद हृदय की बीमारी और कोरोना संक्रमण का इलाज किया गया था। मार्च के महीने में प्रिंस फिलिप को अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी।

अपनी बेबाक बयानबाजी को लेकर खासा चर्चित थे प्रिंस फिलिप

प्रिंस फिलिप सार्वजनिक जीवन में किसी बात को लेकर हिचकते नहीं थे और वो विवादास्पद मुद्दों पर भी खुलकर अपनी राय रखते थे। कई बार उनकी राय ब्रिटेन के आधिकारिक राय से जुदा भी होती थी, लेकिन वो इसकी परवाह नहीं करते थे।

साल 1947 में एलिजाबेथ द्वितीय से हुई थी शादी

प्रिंस फिलिप की शाद साल 1947 में एलिजाबेथ द्वितीय से हुई थी। 1952 में एलिजाबेथ द्वितीय को ब्रिटेन की महारानी बनाया गया था। मालूम हो कि ब्रिटेन का शाही घराना बाकी राजघरानों से अलग है। यहां के राजघराने में परिवार के मुखिया की जिम्मेदारी किसी महिला को दी गई है।

Share this news...