BREAKING NEWS
Search
atharv welfare soceity

मलेरिया की रोकथाम के लिए जन जागरूकता एवं औषधि वितरण का हुआ कार्यक्रम

708
Share this news...
rajesh kumar mehta

राजेश कुमार मेहता

कोडरमा (डोमचांच)। सोमवार को अथर्व वेलफेयर सोसायटी की ओर से भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा मलेरिया से रोकथाम के लिए जन जागरूकता एवं औषधि वितरण का कार्यक्रम की शुरुआत डोमचांच प्रखंड के वार्ड संख्या दस से किया गया। जिसका उद्घाटन वार्ड संख्या दस के वार्ड पार्षद श्री मुकेश राम भारतीय जनता पार्टी के IT सेल के जिला प्रभारी श्री सुदेश मोदी के द्वारा फीता काटकर हुआ।

कार्यक्रम को सर्वप्रथम संस्था के जोनल मैनेजर श्री वीरेंद्र कुमार वर्मा ने कहा कि हमारी संस्था अथर्व वेलफेयर सोसायटी लखनऊ को भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा पूरे भारतवर्ष में मलेरिया स्वाइन फ्लू मस्तिष्क ज्वर चिकनगुनिया एवं डेंगू के रोकथाम हेतु भारत सरकार के सी.सी.आर.एच SKT प्रमाणित औषधि का वितरण व जन जागरूकता का काम किया गया है हमारे संस्था के प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं के द्वारा घर-घर जाकर औषधि वितरण हुआ जन जागरूकता का कार्यक्रम करेगी।

आज कोडरमा जिला के डोमचांच प्रखंड के वार्ड संख्या दस से हम मलेरिया रोकथाम हेतु जन जागरूकता का औषधि वितरण का कार्यक्रम कर रहे हैं जो कल से पूरे जिले भर शुरू हो जाएगा। इसमें परिवार के सभी सदस्यों को भारत सरकार के सी.सी.आर.एच द्वारा प्रमाणित मलेरिया से बचाव के लिए बचाव कार्य औषधि का वितरण निशुल्क करेगी।

यह कार्यक्रम पूरे भारतवर्ष में चलेगी संस्था का मुख्य उद्देश्य उन जरूरतमंदों को औषधि प्रदान करना वह गरीब जनमानस को संक्रमण महामारियों के प्रति जागरुक करना है और साथ ही साथ प्रदेश में आयुष विभाग द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं को प्रचार प्रसार के माध्यम द्वारा आम जनता को उसके लोगों को अवगत कराना हैं’।

आगे उन्होंने बताया कि आयुष मंत्रालय का गठन 9 नवंबर 2014 को तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया हैं। जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब जनमानस को रोग मुक्त करना हैं। उन्होंने लोगों को दवा के बारे में भी विस्तार से बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को मलेरिया का पांच पांच डोज दिया जाएगा जिससे उसे प्रत्येक दिन एक एक करके खाना हैं।

कार्यक्रम को वार्ड पार्षद श्री मुकेश राम भाजपा के आईटी सेल के जिला प्रभारी श्री सुदेश मोदी, जिला समन्वयक श्री अर्जुन यादव ने संबोधित किया वह लोगों को बचावकारी विभिन्न जानकारी विस्तार से बताया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में कोडरमा ब्लॉक कोऑर्डिनेटर मुकेश कुमार गोस्वामी प्रवीण कुमार, मिथिलेश कुमार यादव, सुजीत कुमार, प्रेम कुमार, सूरज कुमार साहू इत्यादि लोगों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Share this news...