BREAKING NEWS
Search
Raebareli Breaking

पढ़ें रायबरेली की दिनभर की बड़ी ख़बरें एक झलक में…

664

 

 

Rahul Yadav

राहुल यादव

अनियमितता बरतने पर होगी कार्रवाई: रमापति शास्त्री 

रायबरेली (खबर1)। उ0प्र0 समाज कल्याण विभाग मंत्री रमापति शास्त्री के पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में आगमन पर जिला समाज कल्याण अधिकारी केके सिंह ने उनका स्वागत किया। मंत्री ने विभाग के अधिकारियों के साथ विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की उपलब्धियों की समीक्षा किया।

KK Singh

Janmanchnews.com

उन्होंने राष्ट्रीय वृद्धावस्था एवं किसान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, पुत्रियों की शादी हेतु अनुदान योजना, छात्रवृत्ति वितरण योजना, अनु0जाति, अनु0जनजाति एवं सामान्य वर्ग पूर्व दशम छात्रवृत्ति योजना एवं राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की इन जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहने पाये और प्राथमिकता के आधार पर समय से कार्यो को पूरी इमानदारी व निष्ठा के साथ किया जाये। किसी भी प्रकार की अनियमित्ता बरते जाने पर सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। इस मौके पर नगर मजिस्ट्रेट जयचन्द्र पाण्डेय, समाज कल्याण निर्माण निगम के अधिशाषी अधिकारी, अवर अभियन्ता तथा समाज कल्याण आवासीय छात्रावास (रैना) की अधीक्षिका सुनीता देवी एवं पुष्पेन्द्र सिंह सहित समाज कल्याण विभाग के कर्मचारी मौजूद थे।

महिला जनसुनवाई, समीक्षा बैठक आज

रायबरेली (खबर2)। उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य शशिबाला भारती 09 अक्टूबर को पूर्वान्ह 11 बजे स्थानीय गेस्ट हाउस पीडब्ल्यूडी मे महिला उत्पीड़न की रोकथाम आदि की जनसुनवाई, समीक्षा बैठक में प्रतिभाग करेंगी। यह जानकारी मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने दी है।

Development Officer Rakesh Kumar

Janmanchnews.com

स्वास्थ्य और शिक्षा का समागम सम्पन्न

रायबरेली (खबर3)। शिवगढ़ स्थित महेश विलास पैलेस में कम्युनिटी एम्पोवेर्मेंट लैब द्वारा आयोजित स्वास्थ्य और शिक्षा के समागम में राजा राकेश प्रताप सिंह मुख्य अतिथि के रूप में रहे।    

Present officer

Janmanchnews.com

समागम में कम्युनिटी एम्पावरमेंट लैब, सक्षम ने पिछले 15 वर्ष के सफ़र को साझा किया गया। कैसे 15 वर्ष पहले शिवगढ़ के समुदाय नें बिना किसी चिकित्सीय हस्तक्षेप के 16 महीने में 54 नवजात मृत्यु दर को कम करके दिखाया। यह जाकर रिकॉर्ड बना जिसको समझने के लिए अभी तक पूरे विश्व से 250 से ज़्यादा स्वास्थ्य एक्सपर्ट शिवगढ़ आ चुके हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को तकनीकी सहयोग प्रदान कर रही सेल संस्था द्वारा कंगारू मदर केअर मुहीम की शुरुआत अब पूरे प्रदेश में हो चुकी है। आयोजित केएमसी नॉलेज चैलेंज में कुल विजेता 25 प्रशिक्षकों को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। बीआरसी महाराजगंज के प्रशिक्षण प्रभारी दिनेश ने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा का समागम होना अति आवश्यक है, सेल सक्षम की यही सोच कार्य कुशलता और कर्मठता को दर्शाती है।

कायस्थ महासभा की बैठक सम्पन्न

रायबरेली (खबर4)। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा युवा जिला अध्यक्ष शिवेंद्र श्रीवास्तव की अध्यक्षता में युवा कायस्थ की मासिक बैठक निराला नगर महासभा कार्यालय पर आहूत की गई। बैठक में विशिष्ट अतिथि जिला अध्यक्ष बृजेश श्रीवास्तव जिला महामंत्री पवन श्रीवास्तव एवं नगर अध्यक्ष धीरज श्रीवास्तव रहे। 

बैठक में युवा जिला अध्यक्ष द्वारा आलोक श्रीवास्तव को युवा जिला महामंत्री, विनय प्रीत श्रीवास्तव, मोहित श्रीवास्तव, दिलीप श्रीवास्तव को युवा जिला उपाध्यक्ष एवं कमल श्रीवास्तव को युवा नगर अध्यक्ष पद पर मनोनीत किया गया। जिलाध्यक्ष ने हुए कहा कि वह नगर के हर वार्ड में जा कर सभी कायस्थ परिवारों से मिले और उनको संगठन से जुड़ने के लिए प्रेरित करे।

साथ मे संगठन द्वारा आयोजित होने वाले भगवान चित्रगुप्त जी का भव्य पूजन एवम भोज के कार्यक्रम में नगर के सभी कायस्थ परिवारों की सहभागिता को सुनिश्चित करे। इस मौके पर विकास श्रीवास्तव, प्रशांत श्रीवास्तव, जय श्रीवास्तव, किशन श्रीवास्तव, सुमित श्रीवास्तव, रवि श्रीवास्तव, अतुल श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

आवारा जानवर छुट्टा पाये जाने पर होगी कार्रवाई: कोतवाल 

रायबरेली (खबर5)। लालगंज पुलिस ने आवारा जानवरो के बाबत मुनादी करवा कर अपने अपने जानवरो को बांधकर रखने की नसीहत दी है। प्रभारी निरीक्षक संजय मौर्य ने बताया कि अगर किसी मालिकान का जानवर आवारा छुट्टा पाया जायेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। 

कोतवाल ने बताया कि उत्तर प्रदेस सरकार के निर्देशानुसार लालगंज क्षेत्र मे मुनादी करवायी गयी है। प्रभारी निरीक्षक ने सभी मवेसी मालिको से अनुरोध किया है कि वह अपने अपने जानवरो को बांधकर रखें और उनकी रखवाली करें।

उन्होंने कहा कि लोगो के द्वारा जानवरो को खुला छोड दिये जाने पर जहां खेतो की खडी फसल को नुकसान हो रहा है,वहीं आये दिन लोग जानवरो से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त भी हो रहे है। ऐसी स्थिति मे लालगंज पुलिस ने अनाउंस करवा कर जानवर मालिको को चेतावनी दी है कि अगर अब उनके जानवर छुट्टा पाये गये तो सख्त कार्यवाही एवं जुर्माना किया जायेगा।

विकास कार्य न कराए जाने पर क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने काटा हंगामा

रायबरेली (खबर6)। लालगंज ब्लाक सभागार में आयोजित क्षेत्र पंचायत सदस्यों की बैठक में बीडीसी सदस्यों ने जमकर हंगामा काटा। उनका आरोप था कि क्षेत्र पंचायत निधि में एक करोड़ रूपए जमा है। इसके बाद भी पिछले तीन सालों में एक भी रूपए का विकास कार्य नही कराया गया है।

ग्राम प्रधान कार्तिकेय शंकर बाजपेई ने स्वास्थ्य विभाग पर दवाओं का छिड़काव न कराए जाने का आरोप लगाया। स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों ने यह तो कहा कि दवा छिड़काव के लिए एएनएम के खाते में धन उपलब्ध करा दिया गया है लेकिन किन-किन गांवो में धन भेजा गया है वह नही बता सके।

बीडीसी अनंत विजय सिंह ने बेहटा पावर हाउस के जेई वीरेंद्र कुमार पर बिजली कनेक्सन देने के नाम पर दस से बीस हजार रूपए तक वसूले जाने का आरोप लगाया। इसी बीच जेई ने ग्राम प्रधान उगाभाद राजू सिंह को बोलने से मना किया तो साथी प्रधान भड़क उठे। अधिकारियों ने किसी प्रकार मामले को शांत कराया।

जिला पंचायती राज अधिकारी ने कहा कि जिन पात्रों के नाम बेसलाईन सर्वे में छूट गए थे और उन्हें स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय नही मिल सके थे वह अपने आवेदन 15 अक्टूबर तक ब्लाक में जमा कर दे ताकि उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा सके। उपजिलाधिकारी सुरेश कुमार सोनी ने गांव के आपसी विवाद गांव में ही सुलझाने की बात कही।

भाजपा नेता मूलन सिंह ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों से सरकार की मंसा के अनुरूप कार्य करने को कहा। इस मौके पर ब्लाक प्रमुख अनंतेस सिंह, जिला पंचायत सदस्य अमरेंद्र यादव, हजारी सिंह, रघुराज प्रताप सिंह, अंजना सिंह आदि मौजूद रहे।

आगजनी का मुकदमा दर्ज

रायबरेली (खबर7)। लालगंज कोतवाली क्षेत्र के ग्राम खजूरगांव निवासिनी गुलाबा पत्नी जगन्नाथ यादव ने पड़ोस में ही रहने वाले दो लोगों पर उसके छप्पर में आग लगाने का आरोप लगाया है। पीड़िता का कहना है कि गांव की विमला पत्नी राजकिशोर यादव समेत जग्गू की पत्नी से उसका जमीनी विवाद चल रहा है।

बीती शाम पांच बजे के लगभग विमला से उसका विवाद हुआ था। रात 8 बजे के लगभग उसके छप्पर में आग लगा दी गयी। जिसमें उसका हजार रूपया समेत अन्य गृहस्थी का सामान जलकर खाक हो गया। कोतवाली पुलिस ने संबंधित धाराओ में मुकदमा दर्ज कर लिया है।