BREAKING NEWS
Search
Heavy rain forecast

इन इलाकों में आज भी जारी रहेगी बारिश और बर्फबारी, ओले पड़ने से किसानों की धड़कनें बढ़ी

208

New Delhi: पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। दिल्ली, हरियाणा और पंजाब समेत मैदानी क्षेत्र के कई राज्यों में बारिश हुई है तो पहाड़ों पर बर्फबारी का सिलसिला जारी है। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि दिल्‍ली एनसीआर के इलाकों में शनिवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। दूसरी ओर मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली एजेंसी स्‍काइमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी एवं मध्य भागों में बारिश जारी रह सकती है जबकि उत्तराखंड में एक-दो स्थानों पर बर्फबारी का नजारा भी देखने को मिल सकता है।

रोहतांग दर्रा बंद

कृषि विशेषज्ञों ने बारिश के दौरान तेज हवा चलने से फसलों में नुकसान की आशंका जताई है। फिलहाल गेहूं की सिंचाई नहीं करने की सलाह दी है। हिमाचल में शिमला समेत राज्य के प्रमुख पर्यटक स्थलों में गुरुवार रात और शुक्रवार सुबह बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं रोहतांग दर्रा फिर से यातायात के लिए बंद हो गया है। राज्य मुख्यालय शिमला को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग ढली-कुफरी-फागू रातभर बंद रहा, जो दिन में 11 बजे खुला। शिमला में शुक्रवार को न्‍यूनतम तापमान शून्य डिग्री के करीब पहुंच गया।

रिश के आसार

हरियाणा में गुरुवार देर शाम से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। सिरसा के डबवाली में सर्वाधिक 27 एमएम बारिश हुई। वहीं सोनीपत में 21 एमएम बारिश दर्ज की गई। पानीपत में शुक्रवार सुबह ओले भी गिरे। अंबाला में एक पेड़ की चपेट में आने से युवक की मौत हो गई। पंजाब के अधिकांश हिस्सों में सुबह से ही बादल छाए रहे। अमृतसर, पटियाला सहित कई जिलों में हल्की बारिश भी हुई। एजेंसी स्‍काइमेट वेदर के मुताबिक, शनिवार को भी उत्‍तर भारत के अधिकांश इलाकों में बारिश देखी जा सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में बारिश दर्ज की जा सकती है।

पूर्वोत्‍तर और दक्षिण भारत के इन इलाकों में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा और आस पास के क्षेत्रों में बारिश का यह दौर अगले दो तीन दिन तक जारी रहेगा। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि 23 फरवरी तक कुछ इलाकों में बूंदाबांदी या हल्की बारिश का दौर जारी रह सकता है। स्‍काइमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश में बढ़ोतरी के आसार हैं। सिक्किम में एक-दो स्थानों पर बारिश और हिमपात की संभावना है। दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की वर्षा के आसार हैं। उत्तरी और आंतरिक तमिलनाडु के शहरों में भी छिटपुट बारिश हो सकती है। चेन्नई में भी बारिश होने की संभावना है।