BREAKING NEWS
Search
Rajsthan

बिछिवाड़ा में स्वास्थ्य परीक्षण कैम्प, 38 प्रकार की बीमारियों का इलाज व परामर्श निःशुल्क

322
Share this news...

राकेश रॉय,

राजस्थान ब्यूरो। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राजस्थान के तहत्, बिछिवाड़ा ब्लॉक के मोदर पंचायत के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पीथापुर में आज स्वास्थ्य परीक्षण कैम्प लगाया गया, जिसमे CHC बिछिवाड़ा के डॉक्टर विपीन कलाल के टीम ने 145 बच्चो का परीक्षण किया।

इस दौरान 1 स्कैबीज और 2 दन्त रोग से ग्रसित विद्यार्थी पाए गए जिन्हें स्वास्थ्य कार्ड जारी किया गया और साथ हीं PHC तलैया व CHC बिछिवाड़ा में जा कर इलाज कराने की सलाह दी गई साथ ही सभी विद्यार्थियों का शारीरिक वजन और ऊँचाइयों की माप भी लिया गया।

डॉ. विपिन ने इस कार्यक्रम के बारे में विशेष बातचीत करते हुऐ, पिरालम फेलो राकेश रॉय को यह बताई की, इस कार्यक्रम के अंतर्गत 38 प्रकार की बीमारियों का इलाज व परामर्श  निःशुल्क दिया जाता है।

ज्ञात हो की यह कार्यक्रम भारत सरकार के द्वारा ग्रामीण और झुग्गी झोपडी वाले इलाकों के  स्कूली बच्चों  के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के उद्येशय से शुरू किया गया है इसके अंतर्गत् जन्म के समय किसी प्रकार का विकार, बच्चों में बीमारियां, कमियों की विभिन्न परिस्थितियां और विकलांगता सहित विकास में देरी शामिल है, इसके अंतर्गत् जन्म से लेकर 18 वर्ष की आयु तक के बच्चे को शामिल किया गया है।

जिसमे एनीमिया, मोतियाबिंद, कटा-फटा ओठ व तालू ,क्लबफूट एवं त्वचा संबंधी बीमारियाँ इत्यादि शामिल है। इस अवसर पर फार्मशिस्ट अनीता जैन, ANM वर्षा ननोमा, प्रधानाध्यापक श्री जगदीश ख़राबी, अध्यापक बंशीलाल कोटेड व मणि लाल बरंडा, बी-एड इंटर्न सोनिया,कोकिला व अनिता उपस्थित रहे।

Share this news...