RAJYA SABHA

जेएनयू-कश्मीर मुद्दे पर राज्यसभा 2 बजे तक स्थगित, लोकसभा में आज वायु प्रदूषण पर चर्चा होगी

125

New Delhi: शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को संसद में किसानों की आय, कश्मीर में नेताओं की हिरासत और जेएनयू के मुद्दे पर हंगामा हुआ। इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई। विपक्ष ने किसानों की आय को लेकर लोकसभा में तानाशाही बंद करो के नारे लगाए। उधर, लोकसभा में वायु प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन और चिटफंड संशोधन विधेयक पर चर्चा हो सकती है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी और बीजद सांसद पिनाकी मिश्रा दोपहर बाद प्रदूषण का मुद्दा उठाएंगे।

अपडेट्स
– विपक्ष ने प्रश्नकाल के दौरान लोकसभा में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के मुद्दे पर तानाशाही बंद करो के नारे लगाए। विपक्ष ने जेएनयू और गांधी परिवार की सुरक्षा घटाने के मामले में भी स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।
– राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा, विजय गोयल, केटीएस तुलसी, जीवीएल नरसिम्हा राव और नरेंद्र जाधव ने राज्यसभा में प्रदूषण पर चर्चा के लिए नोटिस दिया।
– माकपां सांसद बिनॉय विस्वन ने जेएनयू मुद्दे पर राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित करने का नोटिस दिया।

दिवाली के बाद से दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता कई दिनों तक गंभीर स्थिति में बनी रही थी। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट दिल्ली और केंद्र सरकार को फटकार लगा चुका है। कोर्ट ने दिल्ली में 13 जगहों पर चीन की तर्ज पर एयर प्यूरीफायर टॉवर लगाने के निर्देश दिए हैं। केजरीवाल सरकार दिल्ली में वायु प्रदूषण के लिए हरियाणा और पंजाब को जिम्मेठार ठहराती रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि पड़ोसी राज्यों में किसानों के पराली जलाने से ही दिल्ली में एयर क्वालिटी बदतर स्थिति में पहुंची है।

मोदी सरकार प्रदूषण को लेकर नीति बनाए: कांग्रेस सांसद

लोकसभा की लिस्टिंग के मुताबिक, बुधवार को भाजपा सांसद प्रवेश सिंह वर्मा दिल्ली में प्रदूषण का मुद्दा उठाएंगे। सोमवार को कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास प्रदूषण को लेकर प्रदर्शन किया था। उन्होंने कहा था कि प्रदूषण की स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार नीति बनाए और उस पर सख्ती से अमल किया जाए। इसके अलावा पर्यावरण मंत्रालय के सचिव सीके मिश्रा भी वायू प्रदूषण को लेकर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिवों के साथ बैठक की थी। इसके बाद उन्होंने कहा कि अगले 15 दिनों में हम उल्लंघनकर्ताओं और अवैध निर्माणकर्ताओं पर कार्रवाई तेज करेंगे।

भाजपा के सांसदों ने लोकसभा में प्रदूषित हवा का मुद्दा उठाया
दिल्ली में भाजपा के सांसदों मनोज तिवारी, हंसराज हंस और मीनाक्षी लेखी ने प्रदूषण का मुद्दा संसद में उठाया। मीनाक्षी लेखी ने कहा कि हमारे प्रदेश के सीएम के पास इतना समय नहीं है कि अपने पड़ोसी के राज्यों के साथ बात कर लें। मनोज तिवारी साइिकल से संसद पंहुचे। उन्होंने कहा कि प्रदूषण से लोग परेशान हैं। हंसराज ने कहा कि दिल्ली में कई कलाकार हैं। अगर हवा और पानी ही खराब होगा तो कलाकारों का सुर ही बिगड़ जाएंगे। उधर, प्रदूषण पर संसदीय समिति की महत्वपूर्ण बैठक में गैरहाजिर रहने पर गौतम गंभीर ने सफाई दी। उन्होंने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट के चलते इंदौर टेस्ट में कॉमेंट्री के लिए गया था। इसकी सूचना पहले ही दे दी थी।

राजधानी में एक्यूआई आज भी खराब स्थिति में

दिल्ली में मंगलवार सुबह हवा की गुणवत्ता (एक्यूआई) में थोड़ा सुधार देखा गया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम के पास एक्यूआई 212 (खराब स्थिति) रिकॉर्ड हुआ। पिछले दिनों यह 600 को पार कर गया था। मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर के ऊपर विंड स्पीड तेज होने से प्रदूषक कण काफी हद तक हट गए हैं, इससे एयर क्वालिटी पहले से बेहतर हुई।

पहले दिन कश्मीरी नेताओं की हिरासत का मुद्दा उठा था

सत्र के पहले दिन कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में गांधी परिवार की सुरक्षा कम करने का मुद्दा उठाया। इस दौरान विपक्षी सांसदों ने कश्मीरी नेताओं की हिरासत को लेकर जमकर नारेबाजी की। वे अनुच्छेद 370 हटाने के दौरान हिरासत में लिए गए नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला को रिहा करने की मांग कर रहे थे। चौधरी ने कहा कि फारूक जी को संसद आने दिया जाए, ये उनका अधिकार है। उधर, राज्यसभा के 250वें सत्र के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदस्यों को संबोधित किया था।