BREAKING NEWS
Search
rbi resticted hdfc bank to issue new credit cards

HDFC Bank को लेकर RBI की सख्ती, नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाई रोक, जानें क्या है वजह

231
Share this news...

New Delhi: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्राइवेट सेक्टर के HDFC Bank को नई प्रस्तावित डिजिटल पहलों को रोकने को कहा है। साथ ही नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगायी गई है। RBI ने प्राइवेट सेक्टर के देश के सबसे बड़े बैंक के डेटा सेंटर के कामकाज में हाल में आई दिक्कतों के बाद ये आदेश दिया है। इससे पिछले महीने बैंक के परिचालन पर असर पड़ा था। HDFC Bank ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी। इस जानकारी के सार्वजनिक होने के बाद बैंक के शेयरों में गिरावट देखी गई।

HDFC Bank ने शेयर बाजारों को जानकारी दी है कि RBI ने एचडीएफसी बैंक के इंटरनेट बैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग/ पेमेंट यूटिलिटीज में  पिछले दो साल में आई दिक्कतों को लेकर दो दिसंबर, 2020 को HDFC Bank Limited को एक आदेश पारित किया।

HDFC Bank ने जानकारी दी है कि आरबीआई ने अपने आदेश में बैंक को उसके Digital 2.0 प्रोग्राम के तहत डिजिटल बिजनेस से जुड़ी सभी पहलों, आईटी एप्लीकेशन को जेनरेट करने और क्रेडिट कार्ड के नए ग्राहक बनाने जैसे गतिविधियों को अस्थायी तौर पर रोकने का परामर्श दिया।

एचडीएफसी बैंक ने बताया है कि आरबीआई ने अपने आदेश में बैंक के बोर्ड को खामियों की जांच करने और जवाबदेही तय करने का निर्देश दिया।

बैंक ने कहा है कि आरबीआई द्वारा चिह्नित खामियों के संतोषजनक समाधान के बाद इन पाबंदियों को हटाने पर विचार किया जाएगा।

HDFC Bank ने कहा है कि पिछले दो साल में उसने अपने आईटी सिस्टम को मजबूती प्रदान करने के लिए कई तरह के कदम उठाए हैं और वह बाकी चीजों को ठीक करने के दिशा में भी तत्परता से काम करना जारी रखेगा और इस बार में नियामक से संवाद जारी रखेगा।

NSE पर दोपहर 12:26 बजे HDFC Bank के शेयर की कीमत 15.95 रुपये यानी 1.13 फीसद की गिरावट के साथ 1,391.00 रुपये पर ट्रेंड कर रही थी। वहीं, इसके बाद SBI Cards के शेयरों में तेजी देखने को मिली। दोपहर 12:27 बजे SBI Cards के शेयर की कीमत 37.75 रुपये यानी 4.74% की तेजी के साथ 834.70 अंक पर ट्रेंड कर रही थी।

Share this news...